34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Flood in Bihar: बिहार में बाढ़ का खतरा, निचले इलाकों से लोगों को शिफ्ट करने का निर्देश

Flood in Bihar: राज्य में हो रही भारी बारिश को देखते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. उन्होंने बारिश के कारण उत्पन्न बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारियों को निचले इलाके से लोगों को शिफ्ट करने का निर्देश दिया.

पटना : राज्य में हो रही भारी बारिश को देखते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. उन्होंने बारिश के कारण उत्पन्न बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारियों को निचले इलाके से लोगों को शिफ्ट करने का निर्देश दिया. उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि बारिश और बाढ़ को लेकर माइक से लोगों को जानकारी दें और आम जनों को सतर्क करें. बिहार और पड़ोसी देश नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण राज्य की महत्वपूर्ण नदियों बागमती, गंड़क और कमला नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है. नदियों के बढ़ रहे जल स्तर के कारण निचले इलाकों में रहनेवाली आबादी को कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए उनको उच्चे स्थान पर शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया.

आपदा विभाग ने सभी जिलाधिकारियों से किया वीडियो कॉन्फ्रेंस: राज्य भर में भारी बारिश की चेतावनी को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलाधिकारियों के साथ वीसी कर तैयारियों का जायजा लिया.साथ ही आपदा बलों को तैयार रहने को कहा है. अधिकारियों के मुताबिक मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इससे बिहार के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न होने की आशंका है.

ऐसा हुआ तो कम- से- कम 50 लाख की आबादी बाढ़ संकट में फंस सकती है. हालांकि, पीड़ितों की संख्या इससे कहीं अधिक होगी. कोरोना काल में यह संकट प्रशासन के लिए भारी नहीं पड़े.वहीं, राज्य के नदियों में जल स्तर बढ़ने और बाढ़ की आशंका होने पर सरकार ने 15 जिलों में निचले इलाकों में रहने वाली आबादी को ऊंचे स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी की है. इसे लेकर जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने सभी जिले के डीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की है. जल संसाधन विभाग ने बाढ़ से सुरक्षा संबंधी सूचना के लिए टॉल फ्री नं. 18003456145 जारी किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें