28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुशेश्वर स्थान को मिलेगी बाढ़ से मुक्ति, मुख्यमंत्री की व्यक्तिगत अभिरुचि से 548.13 करोड़ की योजना मंजूर

पटना : राज्य सरकार ने दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान और हनुमाननगर को बाढ़ से मुक्ति दिलाने के लिए 548.13 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है.

पटना : राज्य सरकार ने दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान और हनुमाननगर को बाढ़ से मुक्ति दिलाने के लिए 548.13 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है. जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि इस योजना के पूरा हाेने से दरभंगा, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिले के 17 प्रखंडों को बाढ़ से निजात मिल सकेगा.इससे दरभंगा जिले के हनुमान नगर, सिंधवारा, बहादुरपुर, हायाघाट, कुशेश्वर स्थान, बिरौल और गौरा बौराम,मुजफ्फरपुर जिले के गायघाट और बंदरा तथा समस्तीपुर जिले के पूसा, कल्याणपुर, वारिसनगर, खानपुर, शिवाजी नगर, सिंधिया, बिथान और हसनपुर प्रखंड के लाखों की आबादी को लाभ मिल सकेगा.

पिछले माह अगस्त में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पूरे क्षेत्र के बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण किया था. जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि नेपाल से आने वाली बागमती नदी उत्तर बिहार के कई जिलों में हर साल बाढ़ लाती है. इसका मुख्य कारण यह है कि बाढ़ के दौरान कई स्थानों पर बागमती का पानी तटबंध के ऊपर से बहने लगता है. कुछ स्थानों पर तटबंध के बीच कई किलोमीटर लंबा गैप छूटा हुआ है.

इससे तटबंध निर्माण का उद्देश्य विफल हो जाता है. श्री झा ने कहा कि 2007 के बाढ़ में मैंने हनुमाननगर और कुशेश्वर स्थान की स्थिति को नजदीक से देखा जब पूरी बाढ़ अवधि में दरभंगा में कैम्प कर मैं गांव-गांव घूमा था.मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन के तहत इस इलाके में बाढ़ के दीर्घकालिक समाधान के लिए जल संसाधन विभाग के इन योजनाओं को फलीभूत होते देखना मेरे लिए एक बड़ी आत्मसंतुष्टि का विषय है.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें