32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand By Election 2020: बिहार विधानसभा के साथ बेरमो में होगा उपचुनाव के लिए मतदान, सीआरपीएफ की भी होगी तैनाती

Jharkhand By Election 2020: झारखंड के बेरमो उपचुनाव के दौरान सीआरपीएफ के जवानों को भी तैनात किया जायेगा. कोरोना संक्रमण की वजह से उम्मीदवार समेत सिर्फ 3 लोगों को ही नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति होगी.

रांची : झारखंड की दो विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों क्षेत्रों में आचार संहिता लागू हो चुकी है. बेरमो उपचुनाव के दौरान सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को भी स्थानीय पुलिस बल के साथ तैनात किया जायेगा. कोरोना संक्रमण की वजह से उम्मीदवार समेत सिर्फ 3 लोगों को ही नामांकन कक्ष में जाने की अनुमति होगी.

बोकारो के उपायुक्त राजेश सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बेरमो विधानसभा उप चुनाव, 2020 की घोषणा के साथ ही बेरमो अनुमंडल क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया. उन्होंने बताया कि विधानसभा उपचुनाव के लिए अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो (तेनुघाट) बेरमो विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी होंगे.

बोकारो के उपायुक्त ने कहा है कि चुनाव की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. उन्होंने बताया कि 9 अक्टूबर, 2020 को चुनाव की अधिसूचना जारी की जायेगी. 16 अक्टूबर तक लोग नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी और 19 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे. 3 नवंबर, 2020 को बेरमो विधानसभा के 3,11,678 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Also Read: Indian Railways/IRCTC News : हटिया और रांची से जयनगर एक्सप्रेस, गरीब रथ समेत 10 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है भारतीय रेलवे

मतदान के एक सप्ताह बाद यानी 10 नवंबर, 2020 को मतगणना होगी और उसी दिन शाम तक चुनाव के परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश सिंह ने कहा कि कोरोना-19 को देखते हुए तथा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक, नामांकन के समय अधिकतम 3 लोग ही निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में जा सकते हैं.

बेरमो विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 3,11,678 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,63,803, महिला मतदाताओं की संख्या 1,47,583 है. मतदान के लिए विधानसभा क्षेत्र में कुल 468 बूथ बनाये गये हैं. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार 112 नये बूथ बनाये गये हैं. बेरमो विधानसभा में 5,100 दिव्यांग वोटर भी हैं, जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Also Read: धनबाद विधायक राज सिन्हा का ऑडियो वायरल : “घास काट कर विधायक नहीं बने हैं, मोदी लहर ही होती तो मुख्यमंत्री चुनाव नहीं हारते”

बोकारो के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने बताया कि बेरमो विधानसभा उप-चुनाव में पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवानों को भी चुनाव कार्य में लगाया जायेगा. उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर थर्मल स्कैनर लगाये जायेंगे. सभी के लिए मास्क अनिवार्य होगा. कोरोना से संक्रमित मरीजों को भी वोट देने का मौका दिया जायेगा. कोरोना संक्रमित लोग सबसे अंत में करेंगे मतदान.

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें