39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेली रोड से जुड़ेगा एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड, उत्तर व दक्षिण बिहार आना-जाना हुआ आसान

बिहार की सबसे बड़ी एलिवेटेड परियोजना एम्स-दीघा को बेली रोड में कनेक्टिविटी दी जायेगी. इससे उत्तर बिहार से आनेवाले बेली रोड में जगदेव प्रसाद पथ की ओर उतर सकेंगे. साथ ही दूसरी तरफ गोला रोड की ओर रैंप उतारा जायेगा. मुख्यमंत्री ने एम्स-दीघा रोड का उद्घाटन के बाद बेली रोड के ऊपरी हिस्से की जगह रुक कर विभाग के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया.

बिहार की सबसे बड़ी एलिवेटेड परियोजना एम्स-दीघा को बेली रोड में कनेक्टिविटी दी जायेगी. इससे उत्तर बिहार से आनेवाले बेली रोड में जगदेव प्रसाद पथ की ओर उतर सकेंगे. साथ ही दूसरी तरफ गोला रोड की ओर रैंप उतारा जायेगा. मुख्यमंत्री ने एम्स-दीघा रोड का उद्घाटन के बाद बेली रोड के ऊपरी हिस्से की जगह रुक कर विभाग के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया.

अधिकारियों को विस्तृत रूप से ब्योरा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने इस मामले में अधिकारियों को विस्तृत रूप से ब्योरा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि गोला रोड से लगभग 500 मीटर व पूरब की ओर से लगभग साढ़े 700 मीटर का रोड बना कर कनेक्टिविटी दी जायेगी, ताकि एम्स-दीघा से सफर करनेवाले बीच में भी उतर सकें. अन्यथा रोड के किसी भी तरफ के छोर से चढ़ने पर अंतिम छोर पर लोग उतर सकते हैं.

टकटकी लगाये रहे लोग

एम्स-दीघा रोड पर दोपहर सवा एक बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिला को लोग टकटकी नजर से देख रहे थे. उनका काफिला आगे बढ़ते हुए जेपी सेतु से होते हुए हाजीपुर-छपरा एनएच 19 को जोड़नेवाली कनेक्टिविटी तक गया. वहां से वापस लौटने पर जेपी सेतु के उत्तर वेब्रीज को भी देखे. वेब्रीज से वाहन के चलने के दौरान ही उसके वजन का पता चल जायेगा. मुख्यमंत्री ने ओवरलोड को रोकने के लिए पूरे राज्य में जगह-जगह इसे लगाने का निर्देश पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिया. वापस लौटने में मुख्यमंत्री आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन के निर्माण को देखते हुए बेली रोड पहुंचे.

आरओबी का पैदल किये निरीक्षण

एलिवेटेड रोड पर दानापुर स्टेशन से पहले पटना-दिल्ली मेन रेल लाइन के ऊपर बने आरओबी का मुख्यमंत्री ने पैदल निरीक्षण किया. 106 मीटर बने आरओबी के बारे में मुख्यमंत्री ने जानकारी ली. शुरूआत में इस आरओबी की लंबाई 70 मीटर स्पैन प्रस्तावित था, परन्तु रेलवे द्वारा अतिरिक्त लाइन बिछाने के कारण इसकी लंबाई 70 मीटर से बढ़ाकर 106 मीटर किया गया.

उत्तर व दक्षिण बिहार आने-जाने में बढ़ी सुविधा

पूरे स्ट्रैच में एलिवेटेड रोड 8़ 45 किमी बना है.सूबे का यह पहला डबल डेकर संरचना है जो पूरा हुआ.उद्घाटन को लेकर पूरे स्ट्रैच को सजाया गया था. इस रोड के चालू होने से गांधी सेतु पर वाहनों का दवाब कम होगा. उत्तर व दक्षिण बिहार की कनेक्टिविटी सुगम होगी. पटना रिंग रोड, गंगा पथ, जेपी सेतु के समानांतर बननेवाले नये पुल के बनने से इस रोड की उपयोगिता और बढ़ेगी.

पांच लोग हुए सम्मानित

उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने पांच लोगों को सम्मानित किया. इसमें परियोजना के डीजीएम बबलू कुमार, मैनेजर अमित कुमार, पर्यवेक्षण परामर्शी के टीम लीडर एनके सुमन, प्रोजेक्ट मैनेजर शशि रंजन व आरओबी निर्माण करनेवाले कंपनी के प्रतिनिधि मिस्टर होदा सम्मानित हुए. एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड सहित अन्य सड़कों के निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, डीएम कुमार रवि, बिहार राज्य पथ विकास निगम के एमडी संजय कुमार अग्रवाल, सीजीएम संजय कुमार, डीजीएम रमेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

सेल्फी लेने की दिखी उत्सुकता

नये एलिवेटेड रोड के चालू होने से लोगों में रोड पर खड़े होकर सेल्फी लेने की उत्सुकता दिखी. दीघा साइड में उद्घाटन को लेकर लगे शिला पट्ट के साथ लोगों ने सेल्फी लिया.

एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड की विशेषता

लंबाई 12़ 27 किमी

रोड की चौड़ाई फोर लेन

आरंभ स्थल एनएच 98 एम्स चौराहा

समापन स्थल जेपी सेतु,दीघा

एलिवेटेड रोड 8़ 45 किमी

आरओबी : खगौल के पास (पटना-दिल्ली रेल लाइन)

रोटरी गंगा पथ, जेपी सेतु, आर ब्लॉक दीघा रोड से संपर्क

निर्माण लागत राशि 1289़ 25 करोड

निर्माण एजेंसी मेसर्स गैमन इंजीनियर्स एंड कांट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड

निर्माण शुरू 2013

आरओबी की विशेषता

लंबाई 106 मीटर

संरचना का प्रकार ओपेन वेब गर्डर

प्रयुक्त स्टील 1700 एमटी

प्रयुक्त नट बोल्ट 72000

ट्रस लांच करने की विधि पुश एंड लेटलर शिफ्टिंग

निर्माण कंपनी एसएनए एंड कंपनी कोलकाता

Posted by: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें