37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कश्मीर में दिख रहा ‘चिल्लई-कलां’ का असर, जम गयी डल झील, तापमान शून्य से नीचे 7.8 डिग्री तक पहुंचा

Kashmir, Chillai-Kalan, Dal Lake : श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में वर्तमान में 'चिल्लई-कलां' का असर देखने को मिल रहा है. श्रीनगर में भारी बर्फबारी से ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. कश्मीर घाटी को शीतलहर ने पूरी तरह से जकड़ लिया है. तापमान -7.8 डिग्री तक गिरने से डल झील जम गयी है.

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में वर्तमान में ‘चिल्लई-कलां’ का असर देखने को मिल रहा है. श्रीनगर में भारी बर्फबारी से ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. कश्मीर घाटी को शीतलहर ने पूरी तरह से जकड़ लिया है. तापमान -7.8 डिग्री तक गिरने से डल झील जम गयी है. बर्फबारी से पुंछ में मुगल रोड पर बर्फ की मोटी परत जम गयी. इसे हटाने के लिए मशीन का सहारा लेना पड़ा.

कश्मीर में भारी बर्फबारी से डल झील के कुछ हिस्से दो दिन पहले से ही जमने शुरू हो गये थे. तापमान -7.8 डिग्री तक गिरने से उपरी सतह जमने लगा है. इससे कश्मीर घाटी में तापमान बढ़ गया है. लद्दाख में सिंधु नदी के पानी में कई जगह बर्फ के टुकड़े बहते हुए देखने को मिले.

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर के न्यूनतम तापमान में शून्य डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जतायी गयी है. वहीं, अधिकतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही कोहरे और धुंध रहने की भी संभावना है.

मालूम हो कि वर्तमान में कश्मीर में ‘चिल्लई-कलां’ का दौर चल रहा है. इस दरमियान कश्मीर घाटी में 40 दिनों तक भीषण ठंड रहती है. ‘चिल्लै-कलां’ 21 दिसंबर को शुरू हुआ था. यह 31 जनवरी को खत्म होगा. इसके बाद 20 दिनों तक ‘चिल्लई खुर्द’ और फिर 10 दिन का ‘चिल्लई बच्चा’ का दौर चलेगा.

कश्मीर में ठंड को लेकर मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किये था. जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में पानी का स्रोत जमने के कारण आपूर्ति में बाधा आ रही है. बताया जाता है कि दिन और रात का तापमान न्यूनतम स्तर पर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें