37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, पेंशन में भी बढ़ोतरी संभव, सरकार जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति ( EAC ) ने यह सुझाव दिया है, देश में काम करने वाले लोगों के लिए उम्र सीमा बढ़ायी ( retirement age increase) जानी चाहिए. समिति ने यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम शुरू करने की भी बात कही है.

सरकारी नौकरी करने वालों को सरकार बड़ी खुशखबरी दे सकती है. सरकार ना सिर्फ रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ाने बल्कि रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन को बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती है.

प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार समिति ( EAC ) ने यह सुझाव दिया है, देश में काम करने वाले लोगों के लिए उम्र सीमा बढ़ायी जानी चाहिए. इतना ही नहीं समिति ने प्रधानमंत्री के पास भेजी अपनी रिपोर्ट में देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम शुरू करने की भी बात कही है.

Also Read: डीजल की कीमत में आयी गिरावट पेट्रोल स्थिर, जानें आपके शहर में क्या है भाव

EAC ने देश में सीनियर सिटीजन के लिए बेहतर व्यवस्था मुहैया कराने की वकालत की है. रिपोर्ट में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को ट्रेनिंग देने, स्किल डेवलपमेंट करने पर भी जोर दिया है. कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाने के लिए उम्र सीमा में बढ़ोतरी जरूरी है.

Also Read: अगले साल रोबोट लेकर आ रही है टेस्ला, घर के सारे काम करेगा

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के मुताबिक साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे. सरकार को इस लिहाज से तैयार रहना चाहिए . भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं. ऐसे में सरकार के लिए जरूरी है कि वह ऐसी नीतियां बनाये कि काम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वर्क फोर्स का इस्तेमाल कर सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें