32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आफत में राहत : फसलों की बर्बादी पर किसानों को मुआवजा देगी दिल्ली सरकार, सीएम केजरीवाल ने अफसरों को दिए आदेश

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि बेमौसम की बरसात की वजह से फसलों को पहुंचे नुकसान के लिए दिल्ली सरकार ने प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपये की दर से मुआवजा देने का आदेश दिया है.

नई दिल्ली : देश में देर तक मानसून के ठहरने के चलते दिल्ली में हुई भारी बरसात से फसलों की बर्बादी पर किसानों को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को ऐलान किया है कि भारी बारिश की वजह से जिन-जिन किसानों के फसलों की बर्बादी हुई है, उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दो महीने के अंदर उन्हें मुआवजे की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा. इसके लिए अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि बेमौसम की बरसात की वजह से फसलों को पहुंचे नुकसान के लिए दिल्ली सरकार ने प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपये की दर से मुआवजा देने का आदेश दिया है. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजस्व अधिकारी बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई फसलों का सर्वेक्षण कर रहे हैं और यह काम दो सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि दो महीने के भीतर ही प्रभावित किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा राशि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार किसानों की मदद के लिए प्रतिबद्ध है और पूर्व में भी उसने किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया है, जो कि देश में सबसे ज्यादा है.

Also Read: उत्तराखंड में कुदरत की तबाही से 47 की मौत, केरल में भारी बारिश का अलर्ट, हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू जारी

बता दें कि इस साल मानसून देर तक टिका हुआ है. आम तौर पर हर साल मानसून मध्य सितंबर या उसके सितंबर के अंत तक वापस लौट जाता है. इस साल अक्टूबर के एक पखवाड़ा बीतने के बाद भी यह टिका हुआ है, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. इससे जान-माल का काफी नुकसान हो रहा है.

केरल और उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से तबाही मची हुई है. उत्तराखंड में भारी बारिश के दौरान करीब 47 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इसके पहले केरल में भूस्खलन से करीब 26 लोगों की जान चली गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें