30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar News: विश्वविद्यालयों से शिक्षा विभाग ने मांगा पीएल खाते का हिसाब, जेपी विवि के रजिस्ट्रार को नोटिस

Bihar News विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों और पदाधिकारियों के बकाये का इस राशि से भुगतान कहां-कहां किया जाना है, यह शिक्षा विभाग को पता होना चाहिए, ताकि शिक्षा विभाग जरूरत की और राशि उपलब्ध करा सके.

Bihar News: शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों में वित्तीय अनुशासन में लाने के लिए सख्त हो गया है. प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, कुल सचिवों के साथ शुक्रवार को हुई मैराथन बैठक में सचिव असंगबा चुबा आओ ने साफ कर दिया है कि विश्वविद्यालय पीएल खाते में बची राशि का हिसाब दें. प्रत्येक कर्मचारी के हिसाब से उनका व्यक्तिवार बकाये का ब्योरा दें. इसके बाद बताएं कि इस खाते में कितनी राशि है. बची राशि के हिसाब से सैलरी जारी की जायेगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों ने विश्वविद्यालयों से कहा कि उन्हें वित्तीय प्रबंधन में अनुशासन लाना होगा. दरअसल, विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों और पदाधिकारियों के बकाये का इस राशि से भुगतान कहां-कहां किया जाना है, यह शिक्षा विभाग को पता होना चाहिए, ताकि शिक्षा विभाग जरूरत की और राशि उपलब्ध करा सके. उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालयों के पीएल खाते में 1121 करोड़ से अधिक राशि बची हुई है.

बैठक में शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ और उच्च शिक्षा निदेशक डॉ रेखा कुमारी समेत उच्च शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि मौजूद रहे. उल्लेखनीय है कि अभी तक केवल मुंगेर और पूर्णिया विश्वविद्यालय ने ही अपना ब्योरा सौंपा है. दरअसल, इस आशय का ब्योरा शिक्षा विभाग ने पहले भी मांगा था, लेकिन शेष विश्वविद्यालयों ने व्यक्तिवार ब्योरा विभाग को दिया नहीं था. फिलहाल शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों में वित्तीय अनुशासन के लिए विभिन्न उपायों पर काम करना शुरू कर दिया है.

वित्त विभाग की भी सतर्क निगाह

इस माह वित्त विभाग ने उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिख कर कहा था कि विवि के पीएल खाते में बची राशि की समीक्षा की जाये. इस राशि का व्यय संभावित नहीं है, तो उसे संबंधित समेकित निधि जमा कर दिया जाये.

Also Read: मगध विवि के वीसी पर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की सिफारिश की, गृह विभाग ने सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका जतायी

राज्यपाल लौटे, राजभवन पर टिकी नजर

पटना. राज्यपाल फागू चौहान शुक्रवार की देर शाम फागू चौहान दिल्ली से लौट आये हैं. दिल्ली प्रवास के दौरान उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ अनौपचारिक मुलाकात की थी. राज्यपाल के पटना लौटते ही अब सबकी नजर राजभवन पर आ टिकी है. शिक्षा विभाग ने मगध विवि के कुलपति पर कार्रवाई के लिए राजभवन को सिफारिश की है.

राज्यपाल के पटना लौटने पर अब शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर कार्रवाई हो सकती है. वहीं मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विवि के कुलपति द्वारा यहां के पूर्व कुलपति के खिलाफ लगाये गये आरोपों की जांच के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय ने राजभवन को पत्र लिखा है. अब उनके पटना आने पर सबकी नजर इस जांच पर आ टिकी है.

जेपी विवि के रजिस्ट्रार को नोटिस

पटना. महीनों से सरकारी बैठकों से गायब जय प्रकाश विवि के रजिस्ट्रार डॉ रवि प्रकाश बबलू को शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया है. शिक्षा विभाग ने पूर्व में भेजे गये दो दर्जन अधिक पत्रों का हवाला देते हुए उन्हें नोटिस में चेतावनी दी है कि अगर वह उचित उत्तर नहीं देते हैं, तो उनका वेतन रोक दिया जायेगा. जानकारी के मुताबिक कुल सचिव डॉ रवि प्रकाश ने शिक्षा विभाग की तरफ से भेजे 25 से अधिक पत्रों के जवाब तक नहीं दिये हैं. ऐसे में उच्च शिक्षा निदेशालय को पत्र जारी करने के लिए विभाग ने कहा है.

Posted by:Radheshyam Kushwaha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें