28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नए साल में ठिठुरेगा देश, 31 दिसंबर और 1 जनवरी को कई राज्यों में बारिश से बढ़ेगी ठंड

नए साल का आगाज कड़ाके की ठंड से हो सकती है. देश में पहले से ही शीतलहर और कोहरे की स्थिति बनी हुई है. तो वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश के भी आसार बने हुए हैं.

पहाड़ों पर बर्फबारी औऱ पश्चिमी विक्षोभों की वजह से कंपकपाती ठंड का दौर पूरे उत्तर भारत में दिसंबर के मध्य से शुरू हो चुका है. कंपकपाती ठंड की वजह से लोग घरों में दुबके हैं.. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में शीतलहर के साथ साथ घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है. इस बीच कुछ ही दिनों में नए साल का आगाज होने वाला है. लोग जश्न की तैयारी में हैं लेकिन बढ़ती सर्दी को देखते हुए इस बार जश्न का जोश ठंडा पड़ सकता है.

नए साल में ठंड से थोड़ी राहत, बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी 2022 तक भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप घटने लगेगा. जिससे आने वाले कुछ दिनों में ठंड से राहत जरुर मिलेगी. वहीं, मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिसंबर के आखिर में देश के कुछ राज्यों में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली सहित कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

Also Read: Weather Forecast: जम्मू में भारी बर्फबारी के आसार, झारखंड में बारिश, यूपी-बिहार में क्या है मौसम का मिजाज
नए साल में झारखंड का मौसम

स्काई मेट वेदर अनुसार 31 दिसंबर को बिहार के ज्यादातर हिस्सों में भीषण ठंड की स्थिति बनी रहेगी. झारखंड के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. झारखंड की राजधानी रांची के न्यूनतम तापमान थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है हालांकि बादल छाए रहेंगे. फिलहाल रांची का कांके सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है. यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री के करीब बना हुआ है.

बिहार में ठंड से राहत के आसार

बिहार के कुछ इलाकों में आने वाले साल में ठंड से राहत मिलने के आसार हैं. हालांकि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभों की वजह से बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार का औसत न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री तो वहीं, न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री बने रहने का अनुमान है. गया बिहार का सबसे ठंडा प्रदेश है.

यूपी में नए साल में शीतलहर कम होगा प्रकोप

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से नए साल में शीत लहर का प्रकोप कम होगा. वहीं, 5 जनवरी तक तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी. तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है. हालांकि प्रदूषण और ठंड की वजह से कोहरा और धुंध बना रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें