36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तमिलनाडु को बड़ी सौगात, PM Modi करेंगे 11 मेडिकल कॉलेज और शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन

पीएमओ के जारी बयान के अनुसार 12 जनवरी को शाम 4 बजे पीएम वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए तमिलनाडु के 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी(PM Modi) 12 जनवरी, बुधवार को तमिलनाडु को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री कल पूरे तमिलनाडु के 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इन नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण में करीब चार हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आई है. जिसमें लगभग 2145 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी तमिलनाडु सरकार ने दिए हैं.

पीएमओ की तरफ से जारी बयान के अनुसार 12 जनवरी को शाम 4 बजे पीएम वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए तमिलनाडु के 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे. वहीं, पीएम कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि देश में पिछले 7 सालों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 80 फीसदी का इजाफा हुआ है, एमबीबीएस की सीटों में 79.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं, पीजी सीटों में 80.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, देश में अब कुल मेडिकल सीटों की संख्या में 80 फीसदी तक बढ़े हैं, मेडिकल कॉलेज 387 से बढ़कर 596 हो गए हैं.

इन जिलों में होंगे नए मेडिकल कॉलेज स्थापित: तमिलनाडु के जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित होने जा रहे हैं उनमें विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी है. पीएमओ के अनुसार इस आयोजन से देश के सभी हिस्सों में सस्ती मेडिकल एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में भी सुधार आएगा. जिसके लिए प्रधानमंत्री निरंतर प्रयासरत हैं. उद्घाटन का योजना के अनुरूप होगा, इन मेडिकल कॉलेजों की कुल क्षमता 1 हजार 450 सीटों की होगी. वहीं, चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान का नया परिसर करीब 24 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा है इसमें कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें