32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

YouTube ने क्यों बंद किया संसद टीवी का चैनल? जानिए कब कैसे क्या हुआ

Sansad TV Youtube Channel Hacked : संसद टीवी का यूट्यूब चैनल सोमवार की देर रात सस्पेंड हो गया. संसद टीवी के अकाउंट को कथित तौर पर कम्यूनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करने की वजह बताते हुए सस्पेंड किया गया.

Sansad TV YouTube Channel Hacked : संसद टीवी का यूट्यूब चैनल सोमवार की देर रात सस्पेंड हो गया. संसद टीवी के अकाउंट को कथित तौर पर कम्यूनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करने की वजह बताते हुए सस्पेंड किया गया. संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर लोकसभा और राज्यसभा के सत्र को लाइव और रिकॉर्डेड दिखाया जाता है. संसद टीवी की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया, जिसमें अकाउंट सस्पेंड होने की वजह हैकिंग को बताया गया है. बहरहाल, संसद टीवी की सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.

कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाले संसद टीवी ने मंगलवार को कहा कि उसके यूट्यूब चैनल को कुछ शरारती तत्वों ने हैक कर लिया. हालांकि, कुछ ही घंटे बाद इसे पूर्व स्थिति में बहाल कर दिया गया. संसद टीवी के यूट्यूब अकाउंट के स्क्रीनशॉट (तस्वीर) सोशल मीडिया पर साझा किये गये, जिस पर यह संदेश लिखा था, इस खाते को यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते बंद कर दिया गया है. इसके कुछ ही घंटों बाद प्रसारणकर्ता ने ट्वीट किया, संसद टीवी का यूट्यूब चैनल और यूट्यूब पर संसद टीवी का सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) बहाल कर दिया गया है.

Also Read: YouTube बनेगा कमाई का बड़ा जरिया, ये है कंपनी का प्लान
हैकर्स ने चैनल का नाम बदल कर ‘एथेरियम’ कर दिया

इससे पहले दिन में, एक आधिकारिक बयान में कहा गया था, यूट्यूब पर संसद टीवी का सीधा प्रसारण सहित संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को 15 फरवरी (सोमवार देर रात एक बजे) कुछ हैकरों ने हैक कर लिया. साथ ही, चैनल का नाम बदल कर ‘एथेरियम’ (एक क्रिप्टो करेंसी) कर दिया. संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने तत्काल कार्रवाई की और मंगलवार तड़के करीब पौने चार बजे चैनल का सामान्य रूप से प्रसारण बहाल कर दिया.

CERT-In ने भी की घटना की पुष्टि

बयान के अनुसार, भारत में साइबर सुरक्षा की घटनाओं से निपटने वाली नोडल एजेंसी भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सीईआरटी-इन) ने भी इस घटना की पुष्टि की और संसद टीवी को सचेत किया. इसमें कहा गया है, हालांकि, बाद में, यूट्यूब ने सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से दूर करना शुरू कर दिया. संसद टीवी ने देर शाम एक बहुत संक्षिप्त बयान जारी कर अपना यूट्यूब चैनल बहाल कर दिये जाने की घोषणा की.

आश्चर्य की बात

घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने बताया कि किसी चैनल के हैक होने की शिकायत जब यूट्यूब से साझा की जाती है, तो यह मंच एक जैसा संदेश पोस्ट करता है लेकिन आश्चर्य है कि ‘सामुदायिक दिशानिर्देश उल्लंघन’ पर संदेश संसद से जुड़े एक चैनल के लिए जारी किया गया. (इनपुट – भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें