35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Kashi Vishwanath Dham: सोने से मढ़ा गया बाबा का गर्भगृह, जानिए कितने किलो लगा गोल्ड

काशी विश्वनाथ धाम (Kashi vishwanath dham) के मंदिर का गर्भगृह भी अब सोने की आभा से दमकने लगा है. काशीपुराधिपति गर्भगृह की दीवारों पर सोने के पत्तर चढ़ा दिए गए हैं.

Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम (Kashi vishwanath dham) के मंदिर का गर्भगृह भी अब सोने की आभा से दमकने लगा है. काशी पुराधिपति गर्भगृह की दीवारों पर सोने के पत्तर चढ़ा दिए गए हैं. महाशिवरात्रि (Maha shivratri) तक जो कार्य शेष हैं उनको पूरा कर लिया जाएगा. बाबा के भक्त गर्भगृह की स्वर्णिम आभा में शिव और शक्ति के एक साथ दर्शन कर सकेंगे.

मंदिर के गर्भगृह में लगाया गया 120 किलो सोना

काशी विश्वनाथ धाम के मंदिर का गर्भगृह 120 किलो सोने से स्वर्णमंडित कराने का काम लगभग पूरा हो चुका है. दक्षिण भारतीय दानदाताओं के सहयोग से ये कार्य पूरा किया गया. महाशिवरात्रि से बाबा का संपूर्ण मंदिर स्वर्णिम आभा से दमकेगा. महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ के भक्तों को बाबा के स्वर्णिम गर्भगृह के दर्शन होंगे.

10 सदस्यीय टीम दो चरणों में कर रही काम

काशी विश्वनाथ कारीडोर निर्माण होने के बाद विश्व पटल पर द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का धाम अब अपनी स्वर्ण मंडित आभा की वजह से नए स्वरूप में भक्तों को दर्शन देगा. मंदिर के दीवारों का स्वर्णिम करने का काम अंतिम चरण में चल रहा है. इस कार्य को गुजरात से आई टीम के विशेषज्ञ पूरा कर रहे हैं. मंदिर के गर्भगृह के भीतरी और बाहरी दीवारों को स्वर्णमंडित करने के लिए 10 सदस्यीय टीम दो चरणों में काम कर रही है. बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह की दीवारों के बाद चौखट और अंत में बाहरी दीवार पर सोना लगाया जाएगा.

कई गुनी बढ़ी गर्भगृह की आभा

पीएम मोदी ने रविवार को देर शाम काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. मंदिर के गर्भगृह में चल रहे स्वर्ण मंडन के कार्य के पूर्ण होने के पश्चात पहली बार पूजा करने पहुंचे पीएम मोदी ने इस कार्य को देखते ही कहा अद्भुत और अकल्पनीय कार्य हुआ है. स्वर्ण मंडन से विश्व के नाथ का दरबार एक अलग ही छवि प्रदर्शित कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा की दीवारों पर उकेरी गई विभिन्न देवताओं की आकृतियां स्वर्णमंडन के बाद और भी स्पष्ट प्रदर्शित हो रही हैं. स्वर्ण मंडन के बाद गर्भगृह की आभा कई गुनी बढ़ गई है.

उन्होंने बाबा को प्रणाम किया और मंगल कामना करते हुए मंदिर से बाहर आए। पीएम मोदी ने मंदिर परिसर से बाहर निकलते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल से कहा की शिवरात्रि की तैयारी की पूरी जानकारी ली और कहा की पूरे देश से श्रद्धालु आयेगे उनको किसी प्रकार की दिक्कत न हो दर्शन पूजन में।

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें