39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weight Loss Diet: वजन को कम करने के लिए है इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल

Weight Loss Diet: आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान हैं जिसके लिए हर कोई मेहनत कर रहा है. कोई घंटों जिम में एक्सरसाइज कर रहा है तो कोई अपनी डाइट में बदलाव कर रहा है. लोग अब एक कम कार्ब वाले आहार की ओर आकर्षण बढ़ रहा है. जानें कौन कौन से लो कार्ब डाइट, जिन्हें खाकर आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान हैं जिसके लिए हर कोई मेहनत कर रहा है. कोई घंटों जिम में एक्सरसाइज कर रहा है तो कोई अपनी डाइट में बदलाव कर रहा है. लेकिन फिर भी कई लोग इस मोटापे और बढ़ते वजन से छुटकारा पाने में असमर्थ है. इस बीच जो लोग वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं उन लोगों के बीच एक कम कार्ब वाले आहार (Low Carb Diet) की ओर आकर्षण बढ़ रहा है.

मोटापे और डायबिटीज के मरीजों के लिए लो कार्ब डाइट फायदेमंद है क्योंकि ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कंट्रोल में रखता है जिससे हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. कार्बोहाइड्रेट शरीर में फैट (Fat) को बढ़ाने का भी काम करते हैं. तो अगर आप कार्बोहाइड्रेट भी लेना चाहते हैं और फैट को भी कम करना है तो इन इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: अंडा

अंडा सेहत के लिए कितना अच्छा है ये तो आप सभी जानते हैं, ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता है. जब आप लो कार्ब्स डाइट ले रहे होते हैं तो आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं. इससे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं और खुद को ऊर्जावान भी रख सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: सब्जियां

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप लो कार्ब्स का सेवन करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट से आलू को हटा कर खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: दाल

अगर आप वजन कम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए दाल बहुत ही फायदेमंद हो सकती है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है और कार्ब्स की मात्रा इसमें काफी कम होती है. ये आपको स्वस्थ रखने के साथ लंबे समय तक ऊर्जावान रख सकती है.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: फल

फलों में आप कम शुगर वाले फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें. क्योंकि शुगर की मात्रा फैट को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. नारियल, पपीता, सेब, आड़ू और स्ट्रॉबेरी में कम कार्ब्स पाए जाते हैं जो हेल्दी रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods: चिकन

आहार विशेषज्ञ देविना बंगोत्रा बताती हैं कि जो लोग अक्सर कोशिश करते हैं कि वो बिना मांसाहारी को त्यागे कैसे अपने वजन को कम कर सकते हैं तो ऐसे लोगों के लिए चिकन फायदेमंद है. चिकन में भारी मात्रा में पोषण मौजूद होता है जो आपको स्वस्थ रखने के साथ पर्याप्त मात्रा में पोषण देने का काम करता है. आप चिकन को अपनी डाइट में शामिल कर अपने वजन को कम या नियंत्रित कर सकते हैं.

Weight Loss Diet, Low Carb Foods:

मछली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, ये कई गंभीर बीमारियों को दूर करने के साथ आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मददगार है. आप अपनी डाइट में सामन, ट्राउट और कई अन्य जंगली मछलियों को शामिल कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें