32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बांका के अमरपुर में बायपास के निर्माण का रास्ता साफ़, जल्द मिलेगी जाम से मुक्ति

बांका के अमरपुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बायपास निर्माण कार्य को हरी झंडी मिल गयी है. मालूम हो कि अमरपुर में जाम की समस्या से बाजारवासी हलकान व परेशान थे. मिनी कलकत्ता कहे जाने वाले अमरपुर बाजार का व्यापार भी प्रभावित हो रहा था.

बांका के अमरपुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बायपास निर्माण कार्य को हरी झंडी मिल गयी है. एडीबी के सहयोग से यह बायपास बनना है. एशियन डेवलपमेंट बैंक ने यह राशि बायपास निर्माण कार्य के लिए विभाग को आवंटित कर दी है.

शहरवासियों में खुशी का माहौल

इसको लेकर ग्रामीण कार्य मंत्री सह अमरपुर विधायक जयंत राज कुशवाहा व सांसद गिरिधारी यादव ने सीएम नीतीश कुमार व पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन का साधुवाद किया है. उधर अमरपुर में बायपास निर्माण की हरी झंडी मिलने को लेकर शहरवासियों में खुशी का माहौल देखा गया.

जाम की समस्या से व्यापार भी प्रभावित

मालूम हो कि अमरपुर में जाम की समस्या से बाजारवासी हलकान व परेशान थे. मिनी कलकत्ता कहे जाने वाले अमरपुर बाजार का व्यापार भी प्रभावित हो रहा था. लंबे समय से अमरपुर बायपास निर्माण की मांग उठती रही है. जिसपर अब विराम लग चुका है, उम्मीद जतायी जा रही है जल्द ही निर्माण कार्य की आधारशिला रखी जायेगी. जिसके साथ ही कार्य शुरू हो जायेगा.

दो विभागों के जिम्मे है बायपास

अमरपुर बायपास का निर्माण कार्य सिहुड़ी मोड़ से होते हुए कुल्हड़िया तक होना है. जिसकी कुल लंबाई करीब 13.2 किलोमीटर है. जानकारी के मुताबिक, बायपास का निर्माण दो अलग-अलग निर्माण एजेंसियां करेगी. सिहुड़ीमोड़ से भाया ब्लाॅक विदनचक 3.6 किलोमीटर सड़क का निर्माण पथ प्रमंडल बांका करेगा. इस 3.6 किलोमीटर सड़क में सात पुल-पुलिया भी बनेंगे.

निर्माण कार्य में 21 करोड़ 2 लाख 65 हजार रुपये खर्च होने का अनुमान

इसके निर्माण कार्य में 21 करोड़ दो लाख 65 हजार रुपये खर्च होने का अनुमान है. जिसका डीपीआर तैयार कर विभाग को भेजा गया है. वहीं चपरी से कुल्हड़िया तक करीब 6 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण होगा. इसकी जिम्मेदारी बिहार राज्य पथ विकास निगम को दी गयी है. बिहार राज्य पथ विकास निगम सड़क निर्माण को लेकर जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे कार्य अंतिम चरण में है. विभाग के द्वारा राशि उपलब्ध करा दी गयी है.

छह एमएम मोटा व 10 मीटर चौड़ा होगा यह बायपास

विभागीय जानकारी के अनुसार बायपास के दौरान सड़क भविष्य के यातायात भार को ख्याल में रखते हुए बनाया जायेगा. सड़क की चौड़ाई करीब 10 मीटर कालीकरण की होगी. वहीं सड़क के दोनों ओर डेढ़ से दो मीटर मिट्टी भरा जायेगा. सड़क के बिटुमिनस की मोटाई छह एमएम होगी. जिसका निर्माण कार्य पथ निर्माण विभाग के द्वारा करने की संभावाना है.

इन रूट से गुजरेगा अमरपुर का बायपास

बायपास का निर्माण अमरपुर बाजार से काफी पहले सिहुड़ीमोड़ से ही हो जायेगा. सिहुड़ीमोड़ से बायपास का मार्ग पोखर के बगल से विदनचक गांव होते हुए ब्लॉक गेट के पास दिग्घी पोखर में यह मार्ग एसएच 85 अमरपुर-शाहकुंड मार्ग से मिल जायेगा. इस एसएच मार्ग पर 3.4 किलोमीटर चलने के बाद चपरीमोड़ से बलुआचक, सुढ़ीयारी, गोविंदपुर, तेतरिया मोड़ कुल्हड़िया में यह बायपास निकल जायेगा. कुल्हड़िया में यह सीधे भागलपुर-बांका मुख्यमार्ग से मिल जायेगा.

कहते हैं ग्रामीण कार्य मंत्री

बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य मंत्री, जयंत राज कुशवाहा का कहना है की अमरपुर में बायपास निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है. एडीबी से 47 करोड़ की राशि स्वीकृत हो गयी है. जल्द ही निर्माण कार्य की आधारशिला रखी जायेगी. अमरपुर बायपास की मांग पूर्व से उठती रही थी. जिसे दूर कर लिया गया है. बायपास निर्माण के अन्य शेष कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें