29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Omicron Mutant BA.2.12.1: स्टील्थ ओमिक्रॉन से ज्यादा संक्रामक है ओमिक्रॉन का BA.2.12.1 वैरिएंट, जानें

Omicron Mutant BA.2.12.1: ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट BA.2.12.1 कम से कम 13 देशों में फैल चुका है, लेकिन यू.एस. में यह सबसे ज्यादा तबाही फैला रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्टील्थ ओमिक्रॉन से भी तेजी से फैलता है.

Omicron Mutant BA.2.12.1: ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट BA.2.12.1 अमेरिका में तेज रफ्तार से फैल रहा है. बता दें कि कम से कम 13 अन्य देशों में इस वैरिएंट का पता चला है जो लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है. उल्लेखनीय है कि ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट BA.2.12.1 पहले के सुपर-संक्रामक “स्टील्थ ओमिक्रॉल” का वंशज है और संयुक्त राज्य अमेरिका में इसके बारे में अबतक के सबसे उच्चतक स्तर का पता चला है. यानी अमेरिका में ज्यादातर मामले इसी वैरिएंट के पाए गए हैं.

न्यूयॉर्क क्षेत्र में 58% संक्रमण का कारण BA.2.12.1 वैरिएंट

यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के रिपोर्ट किए गए आंकड़ों के अनुसार, BA.2.12.1 राष्ट्रीय स्तर पर पिछले सप्ताह नए COVID-19 संक्रमणों के 29% केसेज के लिए जिम्मेदार था. और यह वैरिएंट ही न्यूयॉर्क क्षेत्र में 58% रिपोर्ट किए गए संक्रमणों का कारण था.

13 देशों में बीए.2.12.1 की एंट्री

कम से कम 13 अन्य देशों में इस नए वैरिएंट का पता चला है, लेकिन यू.एस. में यह सबसे ज्यादा तबाही फैला रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्टील्थ ओमिक्रॉन से भी तेजी से फैलता है.

बीए.2.12.1 के कारण लगातार बढ़ रहे मामले

न्यूयॉर्क राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एली रोसेनबर्ग का कहना है कि बीए.2.12.1 संस्करण के बढ़ते स्तर वाले स्थानों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जैसे कि केंद्रीय न्यूयॉर्क, इसके बारे में कुछ सुझाव दे रहा है जिससे यह दूसरों से प्रतिस्पर्धा कर रहा है. न्यूयॉर्क राज्य के वैड्सवर्थ सेंटर प्रयोगशाला में वायरोलॉजी के निदेशक कर्स्टन सेंट जॉर्ज कहते हैं ऐसा प्रतीत होता है कि एक समान पैटर्न संभवतः राष्ट्रीय स्तर पर चलेगा,

बीए.2.12.1 के खिलाफ टीका प्रभावी है या नहीं पता लगा रहे वैज्ञानिक

वैज्ञानिक बीए.2.12.1 के अन्य पहलुओं का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या टीके इसके खिलाफ पिछले वेरिएंट की तरह प्रभावी हैं. हाल ही में WHO ने बड़ी चेतावनी जारी की है. WHO के अनुसार कोरोना का अगला वैरिएंट चिंता का कारण हो सकता है. WHO की महामारी विशेषज्ञ डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा, वर्तमान में दुनिया भर में सबसे अधिक मामले ओमिक्रॉन के ही हैं. साथ ही साथ इसके सबवैरिएंट बीए.4, बीए.5, बीए.2.12.1 पर भी नजर रखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें