37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Agra News: माहौल बिगाड़ने आगरा आए पीठाधीश्वर जगद्गुरु को पुलिस लेकर निकली अयोध्या, जानें अब तक क्‍या हुआ?

पीठाधीश्वर परमहंस आचार्य ताजमहल में प्रवेश करने और उसमें शिवलिंग की स्थापना करने के लिए ताज नगरी आए थे पर पुलिस ने उससे पहले ही उन्हें फतेहाबाद रोड पर स्थित होटल के सामने रोक लिया था. जहां से उन्हें हिरासत में लेकर रुनकता क्षेत्र के पास स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार के गेस्ट हाउस में नजर बंद कर दिया.

Agra News: अयोध्या के जगदगुरु परमहंस आचार्य मंगलवार दोपहर को पुलिस सुरक्षा के साथ अयोध्या के लिए रवाना हो गए. पीठाधीश्वर परमहंस आचार्य ताजमहल में प्रवेश करने और उसमें शिवलिंग की स्थापना करने के लिए ताज नगरी आए थे लेकिन पुलिस ने उससे पहले ही उन्हें फतेहाबाद रोड पर स्थित होटल के सामने रोक लिया था. जहां से उन्हें हिरासत में लेकर रुनकता क्षेत्र के पास स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार के गेस्ट हाउस में नजर बंद कर दिया. इसी को लेकर परमहंस आचार्य ने अन्य जल का त्याग कर अनशन भी शुरू कर दिया था.

क्‍या ली थी शपथ?

अयोध्या के तपस्वी छावनी के पीठाधीश्वर जगदगुरु परमहंस आचार्य ने सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर ऐलान किया था कि वह 5 मई को आगरा आएंगे और आगरा में ताजमहल जिसे उन्होंने (तेजोमहालय) बताया और कहा था कि उसमें शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी जिसको लेकर प्रशासन सतर्क था. वहीं, सोमवार की सुबह पुलिस को जानकारी मिली की जगदगुरु परमहंस आचार्य 5 मई की बजाए 3 मई को करीब 12 बजे ताजमहल पहुंचेंगे. जिसको लेकर आगरा की खुफिया पुलिस और प्रशासन सतर्क हो गया. वहीं इससे पहले बाबा ने एक वीडियो और जारी किया जिसमें उन्होंने बताया कि वह रथ पर सवार होकर ताजमहल तक जाएंगे और ताज महल के अंदर प्रवेश कर प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

Also Read: माहौल बिगाड़ने ताजमहल जा रहे जगद्गुरु परमहंस आचार्य हिरासत में, शिवलिंग स्‍थापित करने का किया था ऐलान
गाड़ी को चारों तरफ से घेर लिया गया था

प्रशासन और पुलिस ने परमहंस आचार्य को ताजमहल पहुंचने से पहले ही फतेहाबाद रोड पर स्थित एक होटल के पास रोक लिया. जहां पर उन्हें ताजमहल जाने के लिए मना किया गया लेकिन जब वे नहीं माने तो पुलिस ने उन्हें एक निजी गाड़ी में बैठा दिया. और गाड़ी को चारों तरफ से घेर कर पुलिस बल उन्हें एमजी रोड की तरफ ले जाने लगा. इस दौरान प्रताप पुरा चौराहे के पास अचानक से फिल्मी स्टाइल में पुलिस ने उस गाड़ी का ड्राइवर बदल दिया. जिस गाड़ी में परमहंस आचार्य बैठे हुए थे और अपने एक सब इंस्पेक्टर को ड्राइविंग पर बैठा दिया, जिसके बाद गाड़ी मथुरा रोड की तरफ दौड़ पड़ी.

क‍िसी से कोई बात नहीं की

पुलिस परमहंस आचार्य को मथुरा आगरा रोड पर स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार कीठम में स्थित गेस्ट हाउस में ले गए. और नजर बंद कर दिया. वहीं बैरिकेडिंग पर पुलिस ने अपना पहरा जमा लिया और किसी को भी अंदर जाने से साफ इनकार कर दिया. पुलिस और प्रशासन की कार्यप्रणाली से नाखुश होकर परमहंस आचार्य ने गेस्ट हाउस के अंदर ही अन्न- जल त्याग कर अनशन शुरू कर दिया. जिसका उन्होंने वीडियो भी सोशल मीडिया पर डाला. आगरा प्रशासन लगातार बाबा को समझाने में जुटा हुआ था लेकिन बाबा मानने को तैयार नहीं थे. आज बाबा किसी तरह से प्रशासन की बात मान गए और अयोध्या जाने को तैयार हुए. इसके बाद पुलिस प्रशासन ने अपनी अभिरक्षा में बाबा को अयोध्या ले जाने की तैयारी की. करीब 2 बजे के आसपास बाबा की गाड़ी कीठम स्थित गेस्ट हाउस से निकल गई. बाबा से जब बात करने की कोशिश की गई तो उनकी गाड़ी नहीं रुकी और उन्होंने किसी से बात नहीं की.

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें