39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनीं प्रोफेसर नीलोफर खान, 3 साल का होगा कार्यकाल

नीलोफर खान कश्मीर विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. वह प्रो तलत अहमद का स्थान लेंगी, जिनका तीन साल का कार्यकाल 5 अगस्त 2021 को समाप्त हुआ था.

प्रोफेसर नीलोफर खान (Prof Nilofer Khan) को कश्मीर विश्वविद्यालय (Kashmir University) का नया कुलपति नियुक्त किया गया है. नीलोफर खान कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति होंगी. अभी वह गृह विज्ञान विभाग की प्रोफेसर हैं. उपराज्यपाल सचिवालय ने गुरुवार को दोपहर जारी एक आदेश में कहा कि ‘कश्मीर और जम्मू विश्वविद्यालय अधिनियम, 1969 की धारा 12 के तहत मुझे निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए, मैं मनोज सिन्हा, चांसलर, कश्मीर विश्वविद्यालय, प्रोफेसर निलोफर खान को कश्मीर विश्वविद्यालय की वाइस-चांसलर नियुक्त करता हूं.

3 साल तक बनी रहेंगी कुलपति

उपराज्यपाल सचिवालय ने अपने आदेश में कहा कि प्रोफेसर नीलोफर खान (Prof Nilofer Khan) 3 साल तक कुलपति बनी रहेंगी, जिसकी अवधि कार्यभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी होगी. इसमें कहा गया है कि नियम और शर्ते को अलग से अधिसूचित किया जाएगा.

कौन हैं नीलोफर खान

बता दें कि नीलोफर खान कश्मीर विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. वह प्रो तलत अहमद (Prof Talat Ahmed) का स्थान लेंगी, जिनका तीन साल का कार्यकाल 5 अगस्त 2021 को समाप्त हुआ था.

Also Read: भारतीय मूल के प्रोफेसर डॉ अरुण मजूमदार स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में नये स्कूल के पहले डीन बने

एक वर्ष से खाली पड़ा कुलपति का पद

प्रो तलत अहमद का कार्यकाल 5 अगस्त 2021 को समाप्त होने के बाद से कुलपति का पद खाली पड़ा था. वहीं, कश्मीर विश्वविद्यालय के नए वीसी की तलाश के लिए भी सर्च कमेटी का गठन किया गया, जिसके लिये इंडियन एसोसिएशन आफ यूनिवर्सिटी के महासचिव पंकज मित्तल को सर्च कमेटी का अध्यक्ष और जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली की वीसी प्रो नजमा अख्तर और एमएएनयूयू के पूर्व वीसी प्रोफेसर मुहम्मद मियां सर्च कमेटी के सदस्य बनाया गया था.

1948 में हुई थी कश्मीर विश्वविद्यालय की स्थापना

कश्मीर विश्वविद्यालय भारत का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है, इसे 1948 में स्थापित किया गया था. विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर तीन भागों में विभाजित है. कश्मीर विश्वविद्यालय में 45 एफिलिएटिड और 21 कांस्टिट्यूट कॉलेज हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें