37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यसभा चुनाव के लिए बिहार भाजपा 12 उम्मीदवारों का करेगी चयन, दिल्ली से लगेगी दो नामों पर अंतिम मुहर

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के चयन को लेकर अब पार्टी ने मंथन शुरू कर दिया है. बिहार के कुल 12 नामों के सुझाव भेजे जाएंगे और इन 12 नामों में दो नामों का चयन दिल्ली से होगा.

राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी में मंथन शुरू हो गया है. सोमवार को बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल की अध्यक्षता में चुनाव समिति व कोर कमेटी की हुई बैठक में दो सीटों के लिए एक दर्जन से अधिक नाम पर चर्चा हुई. मंथन के बाद 12 संभावित उम्मीदवार की सूची बना कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजने का निर्णय लिया गया.

भाजपा केंद्रीय कमेटी लगायेगी अंतिम मुहर

सदस्यों ने उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय नेतृत्व को भेजने के लिए प्रदेश अध्यक्ष को अधिकृत किया है. भाजपा केंद्रीय कमेटी की 24 या 25 मई को होने वाली बैठक में अंतिम रूप से उम्मीदवारों के चयन पर मुहर लगेगी. इन दोनों सीट पर वर्तमान में गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे सांसद हैं, जबकि नामांकन की प्रक्रिया 24 मई से शुरू होकर 31 मई तक चलेगी.

जाति, क्षेत्र व कद का ख्याल रखा

भाजपा सूत्रों के मुताबिक चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों पर चर्चा के दौरान जाति, क्षेत्र व कद का ख्याल रखा गया. बैठक को लेकर भले ही आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा, लेकिन चर्चा है कि दो में से एक पद सवर्ण व दूसरा अतिपिछड़ा वर्ग से आने वाले किसी उम्मीदवार को दिया जा सकता है. मुकेश सहनी प्रकरण व उसके बाद बोचहां चुनाव के नतीजे को देखते हुए अतिपिछड़ा समाज से एक उम्मीदवार दिये जाने पर चर्चा हुई.

Also Read: जातीय जनगणना बिहार: नीतीश सरकार सभी पार्टियों से साध रही संपर्क, जानिये कब हो सकती है सर्वदलीय बैठक

इसको लेकर पिछड़ा आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे भगवान लाल सहनी व नीलम सहनी समेत दो-तीन नाम पर चर्चा हुई. वर्तमान दोनों उम्मीदवार सवर्ण वर्ग से आते हैं. ऐसे में किन्हीं एक का टिकट कटना तय है. सतीश चंद्र दूबे के मात्र 2.5 साल के कार्यकाल को देखते हुए उनको दोबारा मौका दिये जाने पर भी विचार किया गया.

टल सकती है प्रदेश कार्यसमिति की बैठक

बैठक में 31 मई व एक जून को होने वाली दो दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक पर भी चर्चा हुई. इस बैठक की तारीख में बदलाव हो सकता है. 25 मई को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम के बाद नये तारीख की घोषणा होगी. बैठक में जातीय जनगणना सहित वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों पर भी चर्चा हुई. बैठक में दोनों उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, नागेंद्र जी, भीखूभाई दलसानिया, सुशील मोदी, नित्यानंद राय, अश्विनी कुमार चौबे, मंगल पांडेय, शाहनवाज हुसैन आदि मौजूद रहे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें