39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Board Result 2022: 5 जून को आ सकता है यूपी बोर्ड 10th-12th का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह किसी भी दिन जारी किया जा सकता है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा.

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट का छात्रों को बेसब्री से इंतजार है. रिपोर्ट्स की मानें तो 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह किसी भी दिन संभवत: 5 जून को जारी किया जा सकता है. हालांकि, बोर्ड ने परिणाम को लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा.

UP Board Result: 47 लाख से अधिक छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

यूपी बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा रिजल्ट से एक या दो दिन पहले कर दी जाएगी. दरअसल, 47 लाख से अधिक 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी उत्सुकता से बोर्ड परिणाम 2022 की प्रतीक्षा कर रहे हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल तक दो पालियों में आयोजित की गई थी. यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से सिर्फ 47,75,749 छात्र-छात्राओं ने ही परीक्षा दी. साल 2021 में 10वीं में 99.53 फीसदी छात्र पास हुए थे, जबकि 12वीं में 97.88 प्रतिशत छात्र पास हुए थे.

बोर्ड परीक्षा में हाई ड्रॉपआउट का कारण बना कोरोना

इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (UP Board Exam 2022) के पहले दिन ही हिंदी के एग्जाम में 4.1 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण लोगों की आर्थिक स्थित काफी बिगड़ गई थी, जोकि इस हाई ड्रॉपआउट का बड़ा कारण बना. बोर्ड रिजल्ट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह अंकन की प्रक्रिया और घोषणा के परिणामों पर चर्चा की. यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए राज्य के अलग-अलग जिलों में बनाए गए 271 केंद्रों पर 2022 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की 2.25 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया है.

UP Board Result: कैसे चेक करें यूपी बोर्ड रिजल्ट

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Result 2022) का परिणाम देखने के लिए वेबसाइटों की सूची अभी से देख लें, ताकि रिजल्ट के समय बिना किसी देरी के परिणाम चेक कर सकें. नीचे दी गई वेबसाइटों पर ही बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा…

  • upresults.nic.in

  • upmsp.edu.in

  • upmspresults.up.nic.in

  • results.nic.in

UP Board Result: कैसे डाउनलोड करें यूपी बोर्ड रिजल्ट

  • स्टेप- 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.

  • स्टेप- 2: होमपेज पर, ‘यूपी बोर्ड क्लास 10th या यूपी बोर्ड क्लास 12th परिणाम 2022’ का लिंक दिखाई देखा, जहां आपको क्लिक करना होगा (लिंक एक्टिव होने के बाद)

  • स्टेप- 3: अपना यूपी बोर्ड रोल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारी दर्ज करें.

  • स्टेप- 4: सबमिट पर क्लिक करें

  • स्टेप- 5: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम स्क्रीन पर शो हो जाएगा.

  • स्टेप- 6: अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या लेपटॉप/कंप्यूटर पर सेव कर लें.

Posted By : Sohit Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें