39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UPSC में 54वीं रैंक पर आए गोरखपुर के अर्पित गुप्ता की सलाह- कोच‍िंग पर नहीं, अपने नोट्स पर भरोसा करें

अर्पित गुप्ता ने सजनवा के नवल्स से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्‍त की. हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई जीएन पब्लिक स्कूल से की है. 2020 में अर्पित ने आईआईटी रुड़की से बीटेक करने के बाद UPSC की तैयारी का संकल्‍प लिया था. UPSC 2021 के परिणाम में उन्हें 54वीं रैंक मिली है.

Gorakhpur News: संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) 2021 सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित हुआ. इसमें गोरखपुर के सहजनवा निवासी अर्पित कुमार गुप्ता ने 54वीं रैंक हासिल कर अपने मां-बाप और जनपद का नाम रोशन किया है.

जानें कैसी रही है स्‍कूल‍िंग 

अर्पित गुप्ता ने सजनवा के नवल्स से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्‍त की. हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई जीएन पब्लिक स्कूल से की है. 2020 में अर्पित ने आईआईटी रुड़की से बीटेक करने के बाद UPSC की तैयारी का संकल्‍प लिया था. UPSC 2021 के परिणाम में उन्हें 54वीं रैंक मिली है. यूपीएससी 2021 के परिणाम आने पर उन्हें 54वीं रैंक हासिल होने के बाद उन्‍हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है.

‘मेहनत करें, डरें नहीं’

अर्पित गुप्ता पढ़ने में शुरू से मेधावी रहे हैं. 2021 में पहले प्रयास में उन्हें निराशा हाथ लगी थी लेकिन दूसरे प्रयास में वह यूपीएससी परीक्षा निकालने में कामयाब रहे. अर्पित के पिता नरेंद्र पाल गुप्ता रेलवे मैं सीनियर इंस्पेक्टर पद पर रहे हैं. वे अब रिटायर हो चुके हैं. उनकी मां का नाम उषा गुप्ता है. अर्पित की चार बड़ी बहनें हैं. सोमवार को यूपीएससी का रिजल्ट आने के बाद उनके घर में खुशी का माहौल है. अर्पित ने बताया कि यूपीएससी जैसी परीक्षा में मेहनत करने की जरूरत है. घबराने की नहीं.

कोच‍िंंग सेंटर के बारे में क्‍या कहा? 

उन्होंने बताया कि उन्‍होंने किसी कोचिंग सेंटर की सहायता नहीं ली है. विद्यार्थियों के लिए नजीर बन चुके अर्पित ने और छात्र-छात्राओं को सलाह दी कि कोचिंग सेंटर में जाकर समय बर्बाद करने की बजाय खुद के नोट्स पर विश्वास करें और घर पर रहकर पढ़ाई करें. उन्हें बधाई देने के लिए गोरखपुर के सांसद रवि किशन भी पहुंचे. इस दौरान रवि किशन ने कहा कि गोरखपुरवासियों की तरफ से वे अर्पित को ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं. उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं.

रिपोर्ट : कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें