39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Rajya Sabha Election: राजस्थान में सरगर्मियां तेज, भाजपा ने भी की मोर्चाबंदी, रिजॉर्ट पहुंचे सभी विधायक

Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान की 200 सीट वाली विधानसभा में कांग्रेस अपने 108 विधायकों के साथ दो सीट और भाजपा 71 विधायकों के साथ एक सीट आराम से जीत सकती है. दो सीट के बाद कांग्रेस के पास 26 अधिशेष और एक सीट जीतने के बाद भाजपा के पास 30 अधिशेष वोट होंगे.

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2022) को लेकर राजस्थान में सरगर्मियां तेज हो गयी हैं. चार सीटों पर 10 जून को होने वाले मतदान से पहले कांग्रेस की तर्ज पर भाजपा ने भी अपने विधायकों को एक रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया है. एक पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि सभी भाजपा विधायक जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जामडोल के रिजॉर्ट में ठहरे हैं. चुनाव होने तक सभी विधायक वहीं रहेंगे. मालूम हो कि कांग्रेस के विधायक पहले से ही उदयपुर के एक होटल में ‘कैंप’ कर रहे हैं. वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने कहा है कि उसके तीनों विधायक भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को वोट देंगे. आरएलपी के संयोजक और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की है.

निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के समर्थन में करेंगे मतदान

बेनीवाल ने ट्वीट किया कि आरएलपी के तीनों विधायक राज्यसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस के उम्मीदवार को वोट नहीं देंगे. निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के समर्थन में मतदान करेंगे. उल्लेखनीय है कि आरएलपी केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए का घटक थी, लेकिन बेनीवाल ने दिसंबर 2020 में कृषि कानूनों के विरोध के मुद्दे पर गठबंधन छोड़ दिया था. बेनीवाल अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं. उधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस विधायकों को एकजुट करने में जुटे हैं. कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि उदयपुर के होटल में 13 में से 12 निर्दलीय समेत 100 से ज्यादा विधायक मौजूद हैं. गहलोत ने कहा कि भारतीय ट्राइबल पार्टी के दोनों विधायक राजस्थान में कांग्रेस को समर्थन देंगे.

कांग्रेस के दो व भाजपा के एक प्रत्याशी की जीत तय

राजस्थान की 200 सीट वाली विधानसभा में कांग्रेस अपने 108 विधायकों के साथ दो सीट और भाजपा 71 विधायकों के साथ एक सीट आराम से जीत सकती है. दो सीट के बाद कांग्रेस के पास 26 अधिशेष और एक सीट जीतने के बाद भाजपा के पास 30 अधिशेष वोट होंगे. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 41 वोट चाहिए. कांग्रेस ने दावा किया है कि उनके पास 126 विधायकों का समर्थन है. वहीं, भाजपा के 30 अधिशेष व आरएलपी के तीन (कुल 33) मत निर्दलीय चंद्रा के पास हैं.

Also Read: ExClusive: JMM ने आधी आबादी को दिया सम्मान, अब राज्यसभा में झारखंड की बनूंगी आवाज : महुआ माजी
इधर, शिवसेना ने विधायकों को होटल में किया शिफ्ट

राज्यसभा चुनाव से पहले शिवसेना ने अपने विधायकों को मुंबई के मलाड स्थित एक होटल में शिफ्ट कर दिया है. दरअसल, महाराष्ट्र की छह सीटों में से कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के एक-एक और भाजपा के दो उम्मीदवार जीत सकते हैं. छठी सीट के लिए शिवसेना के संजय पवार और भाजपा के धनंजय महादिक के बीच मुकाबला है. इधर, भाजपा ने अपने विधायकों को अगले दो दिनों में मुंबई आने को कहा है. वहीं, राज्य की महाविकास आघाडी की सरकार के नेताओं ने मंगलवार को बैठक की.

ये भी जानें

-कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

-भाजपा ने घनश्याम तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन देने का एलान किया है.

-मुख्य सचेतक ने खरीद-फरोख्त की आशंका को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें