32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand: नीति आयोग की ओर से निर्धारित बेसलाइन डेटा की हुई समीक्षा, डीसी ने कहा आंकड़ों को करें अपडेट

उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने आज लोहरदगा समाहरणालय में नीत आयोग की ओर से निर्धारित बेसलाईन में दर्ज आंकड़ों की समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान कई तरह की कमियां पायी गयी, जिसे सुधारने को लेकर उपायुक्त न निर्देश दिए. आंकड़ों में जो कमियां हैं या जो अद्यतन नहीं हैं, उन्हें अपडेट करने को कहा गया.

Lohardaga News: उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने आज लोहरदगा समाहरणालय में नीत आयोग की ओर से निर्धारित बेसलाईन में दर्ज आंकड़ों की समीक्षा की गई. समीक्षा के दौरान कई तरह की कमियां पायी गयी, जिसे सुधारने को लेकर उपायुक्त न निर्देश दिए. आंकड़ों में जो कमियां हैं या जो अद्यतन नहीं हैं, उन्हें अपडेट करने को कहा गया.

इन आंकड़ों की हुई समीक्षा

बैठक में नीति आयोग द्वारा मार्च 2018 के अनुसार निर्धारित बेसलाईन में दर्ज आंकड़ों की समीक्षा की गई. इसमें स्वास्थ्य एवं पोषण अंतर्गत संस्थागत प्रसव, घरों में संस्थागत प्रसव के समय बच्चे का वजन लिया जाना, टीकाकरण कार्यक्रम, जिला अस्पताल में भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक का अनुपालन, आइसीडीएस अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों में टीकाकरण, आंगनवाड़ी केंद्रों का अपना भवन होना, गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व जांच का निबंधन, प्रसव पूर्व जांच के दौरान सप्लिमेंट दिया जाना, शिक्षा विभाग के प्राईमरी स्कूल से अपर प्राईमरी स्कूल की कक्षा में जाते समय बच्चों का ड्रॉपआउट, स्कूलों में टॉयलेट की सुविधा, पेयजल की सुविधा, सेकेंडरी विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन, प्राईमरी कक्षाओं में शिक्षा का अधिकार का अनुपालन, कृषि एवं जल संसाधन अंतर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, धान/गेहूं बीज का वितरण, मनरेगा के डेटा अपडेशन, मूलभूत संरचना अंतर्गत सभी घरों में विद्युत कनेक्शन, सभी घरों में शौचालय समेत अन्य बिंदुओं पर उपलब्धि संबंधी दर्ज आंकड़ों पर विस्तृत चर्चा की गई.

Also Read: Jharkhand Naxal News : झारखंड में 2 लाख का इनामी JJMP का एरिया कमांडर संजय प्रजापति ने किया सरेंडर
उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

अहम बिंदुओं पर चर्चा के बाद उपायुक्त ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि जिन बिंदुओं पर नीति आयोग को पूर्व में उपलब्ध कराये गये आंकड़े में अंतर है तो उसे संशोधित करते हुए अद्यतन कर लिया जाए. जिन बिंदुओं पर आंकड़े पहले की तरह है, उनकी पुष्टि करें. साथ ही, मार्च 2022 में एंट्री नहीं हो सके आंकड़ों को दर्ज करते हुए पूर्व की त्रुटियों/भूलों का कारण/औचित्य स्पष्ट करना सुनिश्चित किया जाए. बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें