39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JRD Tata Birthday Special: फ्रांसीसी सेना छोड़ जेआरडी ने 34 वर्ष की आयु में संभाली थी टाटा संस की कमान

अगर पिता आरडी टाटा की बात नहीं मानी होती, तो जेआरडी, टाटा संस के चेयरमैन न होते. जेआरडी टाटा के जीवन का यह प्रसंग काफी रोचक व पिता बेटे के बीच के रिश्ते के सम्मान को सारगर्भित करने वाला है. भारत के सबसे बड़े उद्योग समूह के सबसे कम उम्र के चेयरमैन जेआरडी टाटा के जन्म दिवस पर पढ़ें विशेष रपट......

विकास कुमार, जमशेदपुर

JRD Tata Birthday Special: अगर पिता आरडी टाटा की बात नहीं मानी होती, तो जेआरडी, टाटा संस के चेयरमैन न होते और न उनका नाम दुनिया जानती. जेआरडी टाटा के जीवन का यह प्रसंग काफी रोचक व पिता बेटे के बीच के रिश्ते के सम्मान को सारगर्भित करने वाला है. भारत के सबसे बड़े उद्योग समूह के सबसे कम उम्र के चेयरमैन बनने वाले जेआरडी टाटा फ्रांसीसी सेना में शिक्षा के लिए शामिल हुए थे. आरडी टाटा चार बच्चों में दूसरे नंबर की संतान जेआरडी की शिक्षा फ्रांसीसी सेना में अनिवार्य रूप से एक वर्ष की अवधि के लिए शामिल होने से पहले फ्रांस, जापान और इंग्लैंड में हुई थी. जेआरडी सेना में अपने कार्यकाल को बढ़ाना चाहते थे (एक प्रसिद्ध घुड़सवारी स्कूल में भाग लेने का मौका पाने के लिए), लेकिन उनके पिता ऐसा नहीं चाहते थे. फ्रांसीसी सेना को छोड़ने से जेआरडी की जान बच गयी, क्योंकि इसके तुरंत बाद मोरक्को में एक अभियान के दौरान जिस रेजिमेंट में उन्होंने सेवा दी थी, उसका खात्मा हो गया था. यह समय जेआरडी के जीवन का टर्निंग प्वाइंट था. जेआरडी ने तब कैम्ब्रिज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने का मन बनाया, लेकिन आरडी टाटा ने अपने बेटे को भारत वापस बुला लिया. उन्होंने जल्द ही खुद को एक ऐसे देश में एक व्यावसायिक कैरियर की दहलीज पर पाया जिससे वह परिचित नहीं थे. वह एक युवा था जो अपने परिवार के प्रति अपने दायित्वों से अवगत था.

पिता को लिखा पत्र, कहा एक और साल का बोझ बढ़ गया

1925 में अपने 21वें जन्मदिन पर अपने पिता को लिखे एक पत्र में, जेआरडी ने लिखा, एक और साल मेरे कंधों पर आ गया है. जब मैं पीछे मुड़कर देख रहा हूं और अंतरात्मा की निर्दयी नजरों से अपने भीतर भी गहराई से देख रहा हूं यह जानने के लिए कि क्या इस पिछले वर्ष के दौरान मैंने अनुभव या ज्ञान प्राप्त किया है. मुझे अभी तक बहुत कुछ पता नहीं चला है. जेआरडी दिसंबर 1925 में एक अवैतनिक प्रशिक्षु के रूप में टाटा में शामिल हुए. बिजनेस में उनके गुरु जॉन पीटरसन, जो एक स्कॉट्समैन थे, वे भारतीय सिविल सर्विस में सेवा प्रदान करने के बाद समूह में शामिल हुए थे. 22 साल की उम्र में, उनके पिता के निधन के तुरंत बाद, जेआरडी समूह की प्रमुख कंपनी टाटा संस के बोर्ड में शामिल हो गये. 1929 में 25 वर्ष की आयु में, उन्होंने उस देश (भारत) को अपनाने के लिए अपनी फ्रांसीसी नागरिकता का त्याग कर दिया, जो उनके जीवन का केंद्रित उद्देश्य बन गया. 1938 में जेआरडी की चेयरमैन के रूप में नियुक्ति के बाद का दशक टाटा समूह के लिए सबसे रचनात्मक वर्षों में से एक था. 1 जनवरी 1939 को टाटा केमिकल्स को लॉन्च किया गया था. 1945 में, टेल्को की स्थापना हुई और 1948 में, एयर इंडिया इंटरनेशनल ने विदेशों में अपने पंख फैलाए.

17 करोड़ के कारोबार को 10 हजार करोड़ पर पहुंचाया

जब जेआरडी ने चेयरमैन के रूप में पदभार संभाला, तो पूरे समूह में 14 कंपनियां शामिल थीं, हालांकि उनमें से अधिकांश शुरुआत में भी दुर्जेय (जिसको बढ़ा पाना मुश्किल था) कंपनियां थीं. बड़ी फर्मों के विस्तार पर सरकार द्वारा लगाये गये सभी प्रतिबंधों के बावजूद, जब उन्होंने 52 साल बाद कार्यालय समाप्त किया, तो 95 कंपनियां थीं और कारोबार 17 करोड़ रुपये से बढ़कर अनुमानित 10,000 करोड़ रुपये हो गया था. जेआरडी टाटा को हर कोई उस व्यक्ति के रूप में जानता है जिन्होंने 50 वर्षों तक टाटा समूह का नेतृत्व किया, इसके विकास की कल्पना और मार्गदर्शन किया.

आत्मनिर्भर भारत का निर्माण किया

जेआरडी एक दूरदर्शी लीडर थे जिन्होंने टाटा समूह के विस्तार और भारत के औद्योगीकरण की बागडोर संभाली. उन्होंने एक आत्मनिर्भर, स्वावलंबी, आत्म-सक्षम और स्व-निर्मित भारत का निर्माण करने का लक्ष्य रखा, जो उन्होंने टाटा समूह के शीर्ष पर अपने विशाल कैरियर के दौरान हासिल किया. उन्होंने विमानन, रसायन, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और विनिर्माण, सौंदर्य प्रसाधन, पेय पदार्थ और सॉफ्टवेयर सेवाओं जैसे क्षेत्रों में कदम रखा, जिसने भारत को बड़े पैमाने पर मूल्य सृजन करने और उस भारत के निर्माण में मदद की जिसकी उन्होंने कल्पना की थी. भारत के विकास में जेआरडी का योगदान देश के विमानन उद्योग की स्थापना और पोषण या 50 वर्षों के लिए भारत के अग्रणी व्यापारिक समूह का मार्गदर्शन करने से कहीं अधिक है. वास्तव में, यह स्पष्ट था कि उनकी नियति और भारत की नियति 1926 की शुरुआत में ही आपस में जुड़ी होंगी.

परिवारवाद उद्योग की मिथ्या को तोड़ा

1938 में जब जेआरडी को टाटा समूह में शीर्ष पद पर पदोन्नत किया गया, सर नौरोजी सकलतवाला से अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करते हुए, वह टाटा संस बोर्ड के सबसे कम उम्र के सदस्य थे. उनके नेतृत्व के अगले 50-वर्षों में समूह ने रसायन, ऑटोमोबाइल, चाय और सूचना प्रौद्योगिकी में अपने दायरे का विस्तार किया. अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा अलग-अलग ऑपरेशन संचालित करने की भारतीय व्यावसायिक प्रथा को तोड़ते हुए, जेआरडी ने पेशेवरों को लाने पर जोर दिया. उन्होंने टाटा समूह को एक कारोबार संघ में बदल दिया जहां उद्यमशीलता की प्रतिभा और विशेषज्ञता को पनपने के लिए प्रोत्साहित किया गया. बाद के वर्षों में, यह प्रणाली अपने किनारों पर कमजोर पड़ने लगी. विरोधियों का तर्क है कि टाटा के मूल ढांचे को चुनौती देने के लिए क्षत्रपों और जागीरदारों के उभरने के साथ ही यह पतित हो गया. यदि जेआरडी के खिलाफ यह माना जा सकता है कि वह व्यक्तिगत टाटा कंपनियों के संचालन में बहुत अधिक नियंत्रण सौंपने के खतरों को समझने में विफल रहे, तो यह भी स्वीकार किया जाना चाहिए कि जब मामला सामने आया तो उन्होंने समूह को मजबूत करने का बीड़ा उठाया. जेआरडी में इतनी बहादुरी थी कि वह डटकर मुकाबला कर सके और उनके सामने आने वाले उपद्रव का सामना कर सके.

उत्कृष्टता को आसमान की बुलंदियों पर पहुंचाया

जेआरडी, टाटा एयरलाइंस के संस्थापक थे, जो आगे चलकर एयर इंडिया बन गयी. 1940 और 1950 के दशक में, यह एयरलाइन पहली भारतीय वैश्विक इकाई थी, जो गर्व से भारतीय ध्वज को अंतरराष्ट्रीय आसमान पर ले जा रही थी. 1948 में, एयर इंडिया ने मुंबई से लंदन तक अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सेवा का उद्घाटन किया, जो देश के लिए गर्व का क्षण था. कई अन्य वैश्विक एयरलाइनों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, जेआरडी एयर इंडिया को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित थे. उनके लिए यह जरूरी था, क्योंकि एयर इंडिया सिर्फ एक एयरलाइन नहीं थी, बल्कि दुनिया भर में भारत की छवि की एक गौरवशाली वाहक थी. पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ान के दौरान, जिस पर उन्होंने भी उड़ान भरी थी, उन्होंने यात्रियों की प्रतिक्रियाओं को ध्यान से देखा, और जब सब कुछ ठीक से हो गया, जिसमें लंदन में सही समय पर उतरना भी शामिल था, तो उन्हें बहुत राहत मिली. उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए एक बहुत बड़ी और उत्साहजनक घटना थी. मालाबार प्रिंसेस (विमान का नाम) के दोनों किनारों पर प्रदर्शित भारतीय ध्वज को देखकर, जब वह काइरो, जिनेवा और लंदन के हवाई अड्डों पर गर्व से एप्रन पर खड़ी थी, इस घटना ने मुझे उत्साहित और भाव-विभोर कर दिया. जेआरडी हर पंद्रह दिनों में एक बार खुद एक विमान उड़ाते थे. एयर इंडिया 1968 में दुनिया की एयरलाइनों की सूची में सबसे ऊपर थी.

उपलब्धि व सम्मान

1954 : फ्रांस का सर्वोच्‍च नागरकिता पुरस्कार ‘लीजन ऑफ द ऑनर’ से नवाजा

1955 : पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया

1992 : देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया

1992: संयुक्त राष्ट्र संघ ने भारत में जनसंख्या नियंत्रण में अहम योगदान देने के लिए ‘यूनाइटेड नेशन पापुलेशन आवार्ड’ से सम्‍मानित किया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें