28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैसे के कारण इंजीनियरिंग में नहीं हुआ दाखिला तो बना साइबर ठग, 33 लाख कैश के साथ गिरफ्तार

पटना के हनुमान नगर में तेलंगाना और पत्रकार नगर की पुलिस की छापेमारी में हीरे का हार, हीरे की तीन अंगूठियां और पांच मोबाइल बरामद हुए. गिरफ्तार आरोपित आकाश कुमार नालंदा के कतरीसराय का रहने वाला है और जेइ मेन क्वालिफाइ कर चुका है

पत्रकार नगर और तेलंगाना पुलिस ने संयुक्त रूप से रविवार को हनुमान नगर स्थित के-सेक्टर में किराये के मकान में छापेमारी कर एक बड़े साइबर ठग को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपित 23 वर्षीय आकाश कुमार इंजीनियरिंग का छात्र है और जेइ मेन क्वालिफाइ कर चुका है, लेकिन पैसों की कमी की वजह से जब कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ, तो उसने साइबर ठगी शुरू कर दी. आकाश नालंदा के कतरीसराय थाने के गंगापुर का रहने वाला है. छापेमारी के दौरान उसके कमरे से 33 लाख रुपये और ठगी के पैसे से खरीदा गया हीरे का हार व हीरे की तीन अंगूठियां और ठगी के लिए उपयोग में लाये जाने वाले पांच मोबाइल बरामद किये गये.

गिरोह ने बना रखा था हर महीने दो करोड़ का टारगेट

गिरफ्तार आकाश कुमार ने बताया कि जेइ मेन क्वालिफाइ करने के बाद पैसे के अभाव में वह इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाया. इसके बाद एक वेबसाइट के माध्यम से जॉब की तलाश में जुट गया. इसी दौरान 2021 में एक साइबर ठग से मुलाकात हुई, जिसने एक साल में ही उसे पेशेवर साइबर ठग बना दिया. गिरोह के सभी शातिरों ने हर महीने दो करोड़ रुपये ठगने का टारगेट कर रखा था. ये सभी डीलरशिप, एजेंसी, फ्रेंचाइजी दिलाने आदि के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करते थे. इन सभी ने ठगी के पैसे से अकूत संपत्ति बना रखी है, जिसके बारे में पुलिस पता लगा रही है.

अन्य चार शातिर गिरफ्तार

इस गिरोह के शातिरों को पकड़ने के लिए एक साथ कोलकाता, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद में छापेमारी की गयी. एक साथ गिरोह के अन्य चार शातिरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उन सभी के पास भी लाखों रुपये कैश, जेवरात और महंगे मोबाइल बरामद हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार सभी आरोपित नालंदा के ही रहने वाले हैं. इन सभी को भी उसी शख्स ने ट्रेनिंग दी है, जिसने आकाश को ट्रेनिंग दी थी. बताया गया कि ये सभी छात्र ही हैं.

कंपनी की डीलरशिप देने के नाम पर की थी 29 लाख की ठगी

दरअसल, तेलंगाना के साइबराबाद के रहने वाले 40 वर्षीय चिलुका विजय कुमार से आकाश व उसके गिरोह ने एक कंपनी की डीलरशिप देने के नाम पर 29 लाख रुपये की ठगी की थी. इस संबंध में गत 16 जुलाई को साइबराबाद (तेलंगाना) साइबर क्राइम थाना कांड सं0-488/22 दर्ज किया गया था. जांच में यह पता चला कि इस गिरोह का एक सदस्य पटना के पत्रकारनगर थाने के हनुमान नगर में रह रहा है. साइबर क्राइम थाना साइबराबाद (तेलंगाना) से पुलिस की टीम ने रविवार को पत्रकार नगर थाना पहुंची, जिसके बाद छापेमारी कर आकाश को गिरफ्तार कर लिया गया.

Also Read: पटना जंक्शन पर 68 किलो चांदी की ज्वेलरी के साथ एक गिरफ्तार, दिल्ली से लाए जा रहे थे जेवर
गर्लफ्रेंड के लिए 25 हजार रुपये का खरीदा पर्स

पुलिस ने जब कमरे की तलाशी ली, तो कैश, महंगे मोबाइल, जेवरात के अलावा गर्लफ्रेंड के लिए खरीदा गया करीब 25 हजार का पर्स भी पुलिस ने जब्त कर लिया. यह पर्स विदेशी ब्रांड का है और इसकी कीमत 20 हजार से शुरू होकर लाखों रुपये में जाती है. थानाध्यक्ष ने बताया कि कोर्ट में पेश करने के बाद तेलंगाना पुलिस साइबर शातिर आकाश को ले जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें