31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monkeypox: दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मरीज मिला, 35 साल के नाइजीरियाई युवक में हुई संक्रमण की पुष्टि

Monkeypox: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का एक और मरीज मिला है. 35 साल के नाइजीरियाई युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है. बता दें कि दिल्ली में मंकीपॉक्स का यह दूसरा मामला है.

Monkeypox: दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों के बीच भारत में भी इस वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का एक और मरीज मिला है. बताया जा रहा है कि 35 साल के नाइजीरियाई युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है. वह फिलहाल दिल्ली में रहता है. बता दें कि दिल्ली में मंकीपॉक्स का यह दूसरा मामला है.

विदेश यात्रा का नहीं कोई इतिहास

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 35 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. हालांकि, उसके हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. इसी के साथ भारत में मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है.


एलएनजेपी अस्पताल में कराया गया भर्ती

न्यूज एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मिले नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है.

संक्रमित मरीज में दिखे ये लक्षण

सूत्रों की मानें तो नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले 5 दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं. सूत्रों के अनुसार, नाइजीरियाई व्यक्ति के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NVI) भेजे गए थे और सोमवार शाम आई जांच रिपोर्ट से उसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई. बताया गया कि एलएनजेपी अस्पताल में अफ्रीकी मूल के दो और संदिग्ध मरीजों को भी भर्ती कराया गया है.

केरल में मंकीपॉक्स से पहली मौत की पुष्टि

इधर, केरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी, वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था. इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है. राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि एनआईवी, पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण मिला और यह पश्चिम अफ्रीकी संस्करण था. उन्होंने कहा कि 22 जुलाई को राज्य पहुंचा यह व्यक्ति इससे पहले 19 जुलाई को यूएई में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि एक उच्चस्तरीय राज्य चिकित्सा बोर्ड द्वारा विस्तृत जांच की जाएगी.

Also Read: Telangana: पूर्व सीएम एनटी रामाराव की बेटी उमा माहेश्वरी की मौत, हैदराबाद में अपने आवास पर मृत मिलीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें