32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय रेल: रेलवे देश के शहीदों को देगा सम्मान, फोटो प्रदर्शनी से दिखाएगा भारत के विभाजन की विभिषिका

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशभर में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. विभिन्न विभागों के द्वार देश के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. पूर्व मध्य रेल के द्वारा पटना और मुजफ्फरपुर जंक्शन के साथ 77 जगहों पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा.

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसके तहत भारतीय रेलवे के पूर्व मध्य रेल के द्वारा शहीदों के सम्मान में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. पूर्व मध्य रेल द्वारा भारत विभाजन की विभिषिका की याद में रविवार को पूमरे के हाजीपुर स्थित मुख्यालय सहित सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल मुख्यालय एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी लगायी जायेगी. इसमें मुजफ्फरपुर भी शामिल है.

77 जगहों पर लगेगी फोटो प्रदर्शनी

महाप्रबंधक अनुपम शर्मा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित फोटो एक्जीविशन का हाजीपुर स्थित मुख्यालय में उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पूर्व मध्य रेल के 75 प्रमुख स्टेशनों तथा मुख्यालय एवं प्लांट डिपो, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में एक-एक फोटो एक्जीविजशन सहित कुल 77 जगहों पर फोटो एक्जीविशन लगाया जाएगा. दानापुर मंडल के पटना, आरा, बक्सर सहित 15 स्टेशन, सोनपुर मंडल के हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय सहित 15 स्टेशन, समस्तीपुर मंडल में समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी स्टेशन सहित कुल 15 प्रमुख स्टेशनों पर फोटो एक्जीविजशन लगाया जाएगा.

लाखों कुर्बानियां देकर ब्रिटिश हुकूमत से आजादी प्राप्त पायी है

फोटो एक्जीविशन के माध्यम से रेल यात्रियों को दिखाया जाएगा कि भारत का विभाजन किसी भी विभीषिका से कम नहीं थी. जिसका दर्द आज भी देश को झेलना पड़ रहा है. भारत के लोगों ने लाखों कुर्बानियां देकर ब्रिटिश हुकूमत से आजादी प्राप्त की थी, लेकिन भारत की आजादी के साथ देश का भी विभाजन हुआ. भारत विभाजन की विभीषिका में नफरत और हिंसा की वजह से लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा और बहुतों को जान तक गंवानी पड़ी. उन लोगों के संघर्ष और बलिदान के दर्द को चित्रों के माध्यम से अवगत कराया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें