28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BSL में ‘हर माह, एक बेहतर माह’ का आह्वान लाया रंग, प्रोड्क्शन से लेकर टाउनशिप सर्विस तक दिखने लगा रिजल्ट

BSL में 'हर माह, एक बेहतर माह' का जज्बा उत्कृष्टता के नित नये मील स्तंभ हासिल करने में उत्प्रेरक बना. जनवरी 2021 में प्लांट के अंदर व बाहर के कर्मियों के लिये इसका आह्वान किया गया था. यह प्लांट के प्रोड्क्शन, बीजीएच की सुविधा सहित अन्य क्षेत्रों से संबंधित था. इसका सकारात्मक रिजल्ट अब दिखने लगा है.

Bokaro news: बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश की पहल बोकारो स्टील प्लांट में ‘हर माह, एक बेहतर माह’ का जज्बा उत्कृष्टता के नित नये मील स्तंभ हासिल करने में उत्प्रेरक बन रहा है. श्री प्रकाश ने जनवरी 2021 में प्लांट के अंदर व बाहर के कर्मियों के लिये इसका आह्वान किया था. यह प्लांट के प्रोड्क्शन, टाउनशिप की सर्विस, बीजीएच की सुविधा सहित अन्य क्षेत्रों से संबंधित था. इसका सकारात्मक रिजल्ट अब दिखने लगा है. उत्पादन, कैश कलेक्शन सहित कई मामलों में सेल की इकाईयों में बीएसएल नंबर वन स्थान हासिल कर चुका है. कई के लिये लगातार प्रयास जारी है.

‘हर माह, एक बेहतर माह’

‘हर माह, एक बेहतर माह’ के आह्वान का हीं असर है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 बीएसएल के लिए उपलब्धियों व नये कीर्तिमानों का वर्ष रहा. परिचालन से अब तक का सर्वाधिक 25923 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्ति, सर्वाधिक 6064 करोड़ रुपए कर पूर्व लाभ व 7275 करोड़ रुपए एबिटा (EBITDA) के साथ संयंत्र ने उत्कृष्टता की नई ऊंचाई को छुआ. बीएसएल ने वित्तीय वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही में भी सेल इकाइयों में सर्वाधिक 548 करोड़ रुपए कर पूर्व लाभ व 851 करोड़ रुपए एबिटा (EBITDA) अर्जित कर बेहतरी के इस क्रम को जारी रखा है.

बन रहे हैं नये वार्षिक व मासिक उत्पादन रिकॉर्ड

नौसेना के युद्धपोतों से लेकर सेना के तोपों तक, आधारभूत संरचनाओं के निर्माण से लेकर मंगलयान तक, देश के निर्माण में बीएसएल-सेल ने अग्रणी भूमिका निभा रहा है. बीएसएल और इसके अधीनस्थ खदानों ने भी न केवल देश की उन्नति में लगातार योगदान दिया है. बल्कि इस क्षेत्र के विकास के केंद्र -बिंदु के तौर पर भी अपनी पहचान बनाई है. परिचालन की दृष्टिकोण से गत वर्ष बीएसएल के सभी प्रमुख उत्पादन इकाइयों में वृद्धि दर्ज की गयी. इनमें से अधिकांश विभागों ने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों को पीछे छोड़ते हुए नये वार्षिक व मासिक उत्पादन रिकॉर्ड बनाये हैं. और बना रहे हैं.

2020-21 की तुलना में 2021-22 के दौरान वृद्धि

2020-21 की तुलना में 2021-22 के दौरान ओवन पुशिंग में 9.2% की वृद्धि, ग्रॉस सिंटर उत्पादन में 22.7 की वृद्धि, हॉट मेटल उत्पादन में 12.6%, टोटल क्रूड स्टील उत्पादन में 13.4%, एचआर क्वायल उत्पादन में 20.3% व सीआर सेलेबल (टोटल) में 30.8% की वृद्धि दर्ज की गयी. डिस्पैच के क्षेत्र में 2020-21 की तुलना में 2021-22 में एचआर क्वायल डिस्पैच में 12.1% की वृद्धि, एचआर प्लेट/शीट में 21.6% की वृद्धि, सीआर सेलेबल में 22.7% की वृद्धि व सेलेबल स्टील डिस्पैच में 14.9% की वृद्धि दर्ज की गयी.

सिंटर, हॉट मेटल, क्रूड स्टील, एचआर क्वायल

वित्तीय वर्ष 2021-22 में ग्रॉस सिंटर उत्पादन, 4 फर्नेस परिचालन से हॉट मेटल उत्पादन, क्रूड स्टील, एचआर क्वायल, सीआर सेलेबल (सीआरएम-3) व ग्रेनुलेटेड स्लैग उत्पादन सहित सेलेबल स्टील डायरेक्ट डिस्पैच व ग्रेनुलेटेड स्लैग डिस्पैच में नये वार्षिक रिकॉर्ड बनें. इनके अलावा ग्रॉस सिंटर उत्पादन, 4 फर्नेस परिचालन से हॉट मेटल उत्पादन, क्रूड स्टील उत्पादन, एसएमएस-2/सीसीएस से कास्ट स्लैब उत्पादन, सीआरएम -3 से सीआर सेलेबल उत्पादन, सेलेबल स्टील डायरेक्ट डिस्पैच, ग्रेनुलेटेड स्लैग डिस्पैच आदि में नये मासिक रिकॉर्ड भी बने.

ऊर्जा खपत व पानी की खपत में वार्षिक रिकॉर्ड

उत्पादन व डिस्पैच में उत्कृष्टता के साथ-साथ कुछ प्रमुख टेक्नो इकोनोमिक पारामीटर्स जैसे बीएफ कोक यील्ड, बीएफ-1 सहित सभी फर्नेस में सीडीआई रेट, कोक टू हॉट मेटल अनुपात, विशिष्ट ऊर्जा खपत और विशिष्ट पानी की खपत में वार्षिक रिकॉर्ड बने. 2021-22 में कोल केमिकल्स के विक्रय से 201.72 करोड़ रुपये का एक नया वार्षिक रिकॉर्ड बना. कुल मिलाकर बीएसएल ने वित्त वर्ष 2021-22 में 1602 करोड़ रुपये मूल्य के सेकेंडरी प्रोडक्ट्स की रिकॉर्ड विक्रय हासिल की. उधर, टाउनशिप में अनुरक्षण के सभी कार्यों में गुणवत्ता पर खास तौर पर फोकस किया जा रहा है.

सेल की इकाईयों में सबसे पहले बीएसएल में एबीएमएस

सेल इकाइयों में 2022 में सबसे पहले बीएसएल में एंटी ब्राइबेरी मैनेजमेंट सिस्टम (एबीएमएस) लागू करने की प्रक्रिया में है. जो रिश्वतखोरी जैसी सामजिक कुरीति व अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की प्रबंधन की नीति व प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उधर, बोकारो जेनरल अस्पताल में 38 व झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस के अस्पतालों में 18 चिकित्सकों के बहाली की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी. इनमें सामान्य ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के अलावा स्पेशलिस्ट व सुपर-स्पेशलिस्ट भी शामिल हैं. बीजीएच में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम का ट्रायल अगस्त से शुरू किया जा रहा है.

रिपोर्ट: सुनील तिवारी, बोकारो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें