28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम से संबंधी जरूरी नोटिस जारी, बोर्ड ने स्कूलों से कही ये बात…

CBSE Class 10th, 12th Board Exam 2022: परीक्षा 2023, 15 फरवरी से शुरू होगी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है.

CBSE Class 10th, 12th Board Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने फरवरी में शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के 2023 को लेकर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. जारी नोटिफिकेशन में सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के रजिस्ट्रेशन 30 अगस्त तक कंप्लीट हो जाने चाहिए वहीं स्टूडेंट्स की लिस्ट सब्मिट करने के लिए 31 अगस्त तक का डेडलाइन दिया गया है. इसके लिए विंडो दोबारा ओपन नहीं होगा. सीबीएसई की ओर से यह भी कहा गया है कि सभी सीबीएसई स्कूल डेडलाइन से पहले सारी सूचनाएं जरूर सब्मिट कर दें.

पिछले वर्ष दो टर्म में आयोजित हुई थी बोर्ड परीक्षाएं

2023 बैच के लिए, सीबीएसई कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. इस वर्ष के विपरीत, अगले शैक्षणिक सत्र के अंत में केवल एक ही परीक्षा होगी. बता दें कि कोराना के कारण पिछले साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की गई थीं. लेकिन अब कोरोना संक्रमण का खतरा कम है ऐसे में वापस पुरानी एग्जाम पद्धति के अनुसार एक बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की प्रणाली को ही फॉलो किया जायेगा.

सीबीएसई 10वीं, 12वीं रजिस्ट्रेशन संबंधी नोटिफिकेशन यहां पढ़ें

सीबीएसई बोर्ड की ओर से जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

जानें नाटिफिकेशन में बोर्ड ने क्या निर्देश दिये

सीबीएसई ने जारी नोटिफिकेशन में साफ कहा है कि “सभी विद्यालयों को निर्देशित किया जाता है कि वे अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना अपना पंजीकरण एवं अभ्यर्थियों की सूची प्रस्तुत करने का कार्य पूर्ण कर लें. यह सुनिश्चित करने के लिए संस्थान के प्रमुख की जिम्मेदारी होगी कि समय सीमा को बिना असफलता के पूरा किया जाए. किसी भी कारण अंतिम तिथि बढ़ाने का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा” बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि रजिस्ट्रेशन विंडो आगे की तिथि के लिए बढ़ाई नहीं जायेगी और स्कूलों को समय सीमा में ही रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें