32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP News: वरुण गांधी ने रोजगार दर में भारी गिरावट देख सरकार का किया घेराव, पूछा- युवा कब तक करेगा इंतजार

वरुण गांधी ने ट्विट कर लिखा, 'युवाओं में रोजगार दर 20.9% से घटकर 10.4% रह गयी है, यह पिछले 5 वर्षों में सबसे न्यूनतम स्तर पर है. अब तक कोई भी विभाग ठोस कार्य योजना नहीं बना सका. संघर्षशील युवा कब तक इंतजार करेगा?

Lucknow News: पीलीभीत सांसद वरुण गांधी अक्सर युवाओं और किसानों से जुड़े मुद्दे उठाते रहते हैं. इस बीच उन्होंने एक बार पर फिर घटते रोजगार को लेकर सरकार का घेराव किया है. उन्होंने आंकड़े शेयर करते हुए बताया कि, पिछले 5 साल में रोजगार दर घटकर सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है. उन्होंने सरकार से सवाल किया है कि आखिर संघर्षशील युवा कब तक इंतजार करेगा?

रोजगार दर 20.9 से घटकर 10.4 फीसदी पर पहुंची

बीजेपी नेता वरुण गांधी ने ट्विट कर लिखा, ‘युवाओं में रोजगार दर 20.9% से घटकर 10.4% रह गयी है, यह पिछले 5 वर्षों में सबसे न्यूनतम स्तर पर है. हाल ही में प्रधानमंत्री ने सभी विभागों से रिक्त पड़े. 10 लाख पदों को भरने का आग्रह किया, पर अब तक कोई भी विभाग ठोस कार्य योजना नहीं बना सका. संघर्षशील युवा कब तक इंतजार करेगा?

किस साल कितना घटी रोजगार दर

वरण गांधी ने एक चार्ट शेयर किया है, जिसमें 14-25 वर्ष के आयु वर्ग में रोजगार की घटती दर को दर्शाया गया है. चार्ट के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2017 में रोजगार दर 20.9 फीसदी थी, जोकि 2018 में घटकर 17.9 हो गई. इसके बाद मार्च 2019 में ये दर घटकर 15.5 पर पहुंच गई. मार्च 2020 में एंप्लॉयमेंट रेट (employment rate) घटकर 14.7 के स्तर पर पहुंच गया. वहीं साल 2021 में इसकी स्थिति में भारी गिरावट दर्ज की गई, इस दौरान ये दर 10.9 के स्तर पर आ पहुंची. वर्तमान साल यानी 2022 में रोजगार दर 10.4 दर्ज की गई है.

लटकी हुई भर्तियों पर वरुण गांधी ने सरकार से पूछा सवाल

दरअसल, यह पहला मौका नहीं है, जब बीजेपी नेता युवाओं के हित में अपनी ही सरकार पर निशाना साध रहे हैं, वे इससे पहले भी रोजगार और युवाओं से जुड़े कई मुद्दों पर बेबाकी के साथ बोलते नजर आते हैं. इससे पहले उन्होंने 9 अगस्त को अपने एक ट्वीट में लिखा, देश भर में प्रतियोगी छात्र लगातार संघर्षरत है! लटकी हुई भर्तियाँ और अटका हुआ भविष्य, युवा जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय कभी आंदोलन तो कभी कोर्ट के चक्कर काट गंवा रहा है. अब भी हम रोजगार सृजन को लेकर गम्भीर नहीं हुए तो युवाओं के साथ साथ राष्ट्र का भविष्य भी अंधकार में चला जाएगा.

Posted By Sohit Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें