29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में मानक को पूरा नहीं करने वाले ITI संस्थान पर होगी कार्रवाई, श्रम विभाग ने मांगी रिपोर्ट

बिहार राज्य के निजी आइटीआइ में छात्र-छात्राओं के लिए सुविधाओं का काफी अभाव है. इसको लेकर विभाग के पास लगातार छात्र - छात्राओं की शिकायत पहुंचती है. लेकिन इन पर कभी कोई कठोर कार्रवाई नहीं हो पाती है.

पटना. बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग ने निजी आइटीआइ संचालकों से छात्रों काे दी गयी सुविधा को लेकर एक रिपोर्ट मांगी है. इस संबंध में विभाग ने सभी निजी संस्थानों को इस माह तक का समय दिया है. अगले माह दी गई रिपोर्ट के आधार पर निजी आइटीआइ की जांच की जायेगी, ताकि जांच के दौरान संचालक यह नहीं कह पाएं कि इसे जल्द ठीक कर लिया जायेगा. जो आइटीआइ रिपोर्ट नहीं देंगे, वैसे आइटीआइ पर विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा.

विभागीय समीक्षा के बाद लिया गया निर्णय

बिहार राज्य के निजी आइटीआइ में छात्र-छात्राओं के लिए सुविधाओं का काफी अभाव है. इसको लेकर विभाग के पास लगातार छात्र – छात्राओं की शिकायत पहुंचती है. लेकिन इन पर कभी कोई कठोर कार्रवाई नहीं हो पाती है. लेकिन इस बार विभाग ने तय किया है कि मानक को पूरा नहीं करने वाले सभी ITI संस्थान पर कार्रवाई होगी और सुविधा के अभाव में अगले सत्र से होने वाले नामांकन पर भी रोक लगा दी जायेगी.

Also Read: पटना में जमीन खरीद -बिक्री करने वालों के लिए शुरू हुई नयी सेवा, जानें अन्य जिलों में कब होगी शुरुआत
मानक पर होगी जांच

मुख्यालय स्तर पर जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन होगा, जिसमें निजी आइटीआइ के संचालन के मानक का जायजा लिया जायेगा. अधिकारियों के मुताबिक जांच टीम में पांच अधिकारी होंगे, जो जांच के बाद एक रिपोर्ट तैयार कर विभाग को देंगे. उसी रिपोर्ट पर विभाग समीक्षा करके हर मानक को देखेगा और संस्थानों पर कार्रवाई करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें