39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद के बीआइटी सिंदरी में बीटेक के तीन कोर्स की 400 सीटें बढ़ेंगी

राज्य के इकलौते सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज बिरसा प्रौद्योगिकी संस्थान (बीआइटी) सिंदरी के बीटेक कोर्स में इस वर्ष नामांकन लेने की उम्मीद पाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार ने यहां बीटेक की 400 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

BIT Sindri News: राज्य के इकलौते सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज बिरसा प्रौद्योगिकी संस्थान (बीआइटी) सिंदरी के बीटेक कोर्स में इस वर्ष नामांकन लेने की उम्मीद पाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार ने यहां बीटेक की 400 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बीआइटी प्रबंधन ने झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के माध्यम से राज्य सरकार को सीट बढ़ाने प्रस्ताव दिया था.

एआइसीटीई को भेजा गया प्रस्ताव

प्रस्ताव को ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीइ) को भेजा गया है. वहां से मंजूरी मिलते ही इसी सत्र से बीटेक की तीन ब्रांचों में 400 सीटें बढ़ा दी जायेंगी. ऐसे में यहां कुल सीटों की संख्या 1080 हो जायेगी. राज्य सरकार से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद बीआइटी सिंदरी प्रबंधन इस बात को लेकर आशान्वित है कि एआइसीटीइ भी अपनी मुहर लगा देगा.

अभी 10 कोर्स में हैं कुल 680 सीटें

बीआइटी सिंदरी प्रबंधन ने कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभागों में सीट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. अभी संस्थान में संचालित 10 बीटेक प्रोग्राम में कुल 680 सीटें हैं. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 38 सीट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में 40 और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में 52 सीटें हैं. वहीं अन्य विभागों में सबसे अधिक सीट मैकेनिकल ब्रांच में है. इस ब्रांच में कुल 105 सीटें हैं. इलेक्ट्रिकल में 99, प्रोडक्शन में 54, मेटलर्जी में 54, केमिकल में 91, सिविल में 98 और माइनिंग इंजीनियरिंग में 49 सीटें हैं.

इन कोर्सेस में बढ़ेंगी सीटें

कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन ब्रांच में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव है.

तीनों ब्रांच की सबसे अधिक डिमांड

संस्थान द्वारा भेजे गये प्रस्ताव में बताया गया है कि 400 अतिरिक्त छात्रों के लिए संस्थान के हॉस्टल में पर्याप्त बेड उपलब्ध हैं. साथ ही 300 बेड का एक और हॉस्टल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है. बीआइटी में कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की सबसे अधिक मांग है. अभी इन तीनों विभागों में कोर ब्रांच के मुकाबले कम सीटें हैं. इस कारण सीट बढ़ायी जा रही है. बताते चलें कि 2021-22 के दौरान इन तीन ब्रांचों के छात्रों का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हुआ था. तीनों ब्रांच के प्रत्येक विद्यार्थी को औसतन तीन जॉब ऑफर हुए थे.

इसी वर्ष से एडमिशन की इजाजत मिलने की संभावना

राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस वर्ष नामांकन के लिए जेसीइसीइबी ने अभी तक काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. बीआइटी के अधिकारियों की मानें तो काउंसेलिंग शुरू होने से पहले एआइसीटीइ से सीट बढ़ाने की इजाजत मिल जाने की पूरी संभावना है.

रिपोर्ट : अशोक कुमार, धनबाद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें