39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काशी में देव दीपावली पर दस लाख दीपों से जगमग होंगे गंगा के दोनों तट, तैयारियां शुरू

आसमान के सितारों के जमीन पर उतर आने का अहसास कराने वाली यहां की देव दीपावली को देखने के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में पर्यटक आने लगे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस साल भी काशी में भव्य देव दीपावली के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

Varanasi News: काशी में गिनती के दीयों की टिमटिमाहट के साथ शुरू हुआ देव दीपावली महोत्सव मोदी-योगी के शासनकाल में लोकल से ग्लोबल हो चुका है. आसमान के सितारों के जमीन पर उतर आने का अहसास कराने वाली यहां की देव दीपावली को देखने के लिए दुनियाभर से बड़ी संख्या में पर्यटक आने लगे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस साल भी काशी में भव्य देव दीपावली के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

दस लाख दीपों से जगमग करने की योजना

पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस साल देव दीपावली पर काशी में गंगा के दोनों तटों को दस लाख दीपों से जगमग करने की योजना है. ब्रांड बनारस और श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के विस्तारित होने के बाद वाराणसी में पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की जा रही है. विभाग को अब देव दीपावली पर भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के काशी आने की उम्मीद है. सावन में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के काशी आने के बाद अब देव दीपावली महोत्सव के आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

लेजर शो के प्रदर्शन की तैयारी

वाराणसी व मीरजापुर मंडल की पर्यटन उप निदेशक प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि देव दीपावली सात नवंबर को मनाई जाएगी. देवोत्थान एकादशी के चार दिन बाद मनाई जाने वाली देव दीपावली पर इस बार गंगा के दोनों किनारों पर दस लाख दीये जलाने की योजना है, जिसमें आठ लाख दीपक अर्ध चंद्राकार घाटों और दो लाख दीये गंगा के उस पार जलाये जाएंगे. उन्होंने बताया कि गंगा के उस पार रेत पर जलने वाले दीये पक्के घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं को नहीं दिखते इसलिए उस ओर फ्लोटिंग प्लेटफार्म या पांटून का इस्तेमाल कर दीपक जलाये जा सकते हैं. इसके अलावा श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार से लेजर शो के प्रदर्शन की तैयारी है.

बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना

दीपों के अलावा घाटों पर फसाड लाइटें भी लगाई जाएंगी. घाटों और शहर के विद्युत खंभों पर स्पाइरल लाइटें लगेंगी. पर्यटन उप निदेशक ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद इस वर्ष पहली बार पड़ने वाली देव दीपावली में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना है. इससे पर्यटन व्यवसाय को नई उड़ान मिलेगी. अपनी अलौकिक भव्यता के चलते पूरी दुनिया में रोशन हो चुकी देव दीपावली पर सावन की तरह रिकॉर्ड पर्यटकों के आने की संभावना को देखते हुए प्रशासन सभी तरह की व्यवस्थाओं की तैयारी में जुट गया है. इस सिलसिले में पिछले दिनों वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश बैठक कर सामान्य व्यवस्था के अलावा सुरक्षा संबंधी इंतजाम पर चर्चा किए हैं. वहीं, मंडलायुक दीपक अग्रवाल भी आयोजन की भव्यता को लेकर तैयारियों पर विशेष नजर रखे हैं.

Also Read: Dev Deepawali 2022: काशी की देव दीपावली पर चंद्रग्रहण, संत-महात्माओं ने कुछ यूं निकाला आयोजन का रास्ता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें