28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‍Bihar: कानून की धज्जियां उड़ाकर चल रहे निजी नर्सिंग होम और जांच घर, 564 में से केवल 60 लाइसेंसधारी

Bihar के बेतिया में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के चौक-चौराहों पर बिना लाइसेंस व नियमों की धज्जी उड़ाने वाले निजी नर्सिंग होम, क्लीनिकों व जांच घरों की भरमार है. इनमें से सभी के यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीजों का दवा-इलाज व जांच जारी है.

Bihar के बेतिया में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के चौक-चौराहों पर बिना लाइसेंस व नियमों की धज्जी उड़ाने वाले निजी नर्सिंग होम, क्लीनिकों व जांच घरों की भरमार है. इनमें से सभी के यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीजों का दवा-इलाज व जांच जारी है. लेकिन जांच इलाज और ऑपरेशन के दौरान निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट का प्रॉपर तरीके से उठाव व निस्तारण नदारद है. इससे ये निजी क्लीनिक मरीजों की इलाज से अधिक जिले की 45 लाख की आबादी की जान खतरे में बेरोकटोक डाल रहे हैं. आश्चर्य तो यह कि यहां एक आउटसोर्सिंग कंपनी को मेडिकल वेस्ट के प्रॉपर तरीके से उठाव व निस्तारण का जिम्मा दिया गया है. इसके एवज में सरकार से मोटी रकम का भुगतान भी हर माह होता है, लेकिन इसके बावजूद भी निजी अस्पताल व जांच घर में आने वाले मरीजों के दवा, इलाज व ऑपरेशन के बाद निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट कहां गायब हो रहे हैं कि यह गंभीर जांच का विषय है?

डीएम के आदेश का भी नहीं हो रहा पालन

पिछले दिनों नमामि गंगे प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में इस मुद्दे पर हाय तौबा मची तो राज्य मुख्यालय के निर्देश पर डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में जिला परामर्श समिति की बैठक में बायो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से उठाव एवं निस्तारण आदि बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया. डीएम ने बायो मेडिकल वेस्ट का प्रॉपर तरीके से उठाव एवं निस्तारण करने का सख्त निर्देश दिया था. कहा था कि बायो मेडिकल वेस्ट लोगों के लिए हानिकारक है तथा इससे कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है. अधीक्षक जीएमसीएच एवं सिविल सर्जन बायो मेडिकल वेस्ट का समुचित तरीके से निस्तारण समेत मेडिकल वेस्ट स्टोरेज के लिए भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा था. लेकिन इसके बाद भी निजी नर्सिंग होम, क्लीनिक व विभिन्न जांच घरों पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी. ये सभी बेरोकटोक संचालित हो रहे हैं.

मेडिकल वेस्ट उठाने वाली कंपनी ने डीएम को सौंपा रिपोर्ट

जिले में बायो मेडिकल वेस्ट उठाव व निस्तारण का जिम्मा मेडिकेयर इंवायरमेंटल मैनेजमेंट कंपनी प्राईवेट लिमटेड को सौंपा गया है. इसके प्रबंधक राजीव कुमार की मानें तो उनकी कंपनी की दो गाड़ियां प्रतिदिन मेडिकल वेस्ट के उठाव व निस्तारण के लिए इस जिले में आती हैं. लेकिन अभी तक 564 सर्वेक्षित में से जिले में मेडिकल कॉलेज व सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा मात्र 113 ही निली क्लीनिक व नर्सिंग होम उनकी सेवा ले रहे हैं. इसकी रिपोर्ट कंपनी ने डीएम को सौंपा है.

दर्जनों को नोटिस, नया सर्वेक्षण बाद छठ बाद कार्रवाई

बेतिया के नगर आयुक्त शंभू कुमार ने कहा कि नगर निगम की ओर से शहर के पूर्व में सर्वेक्षित 140 में से दर्जनों को नोटिस भेजा गया है. छठ के बाद सभी निली क्लीनिकों की नया सर्वेक्षण कराकर उनको नोटिस भेजी जायेगी. साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के मद्देनजर इन सभी क्लीनिकों, नर्सिंग होम व जांच घरों से नियम का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा.

रिपोर्ट: मधुकर मिश्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें