36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue Cases: डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच अलर्ट मोड पर योगी सरकार, छात्रों के लिए जारी किए ये निर्देश

Dengue Cases In UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने डेंगू की रोकथाम के लिए सुरक्षा नियम जारी किए हैं. साथ ही 12वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल परिसर में पूरी बाजू की शर्ट और पेंट पहनना अनिवार्य कर दिया है. ताकि राज्य में डेंगू के बढ़ते मामलों पर रोक लगाई जा सके.

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलों ने शासन-प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. नए मामलों पर रोक लगाने के लिए सरकार लगातार लोगों को जागरूक कर रही है. इस बीच डेंगू की रोकथाम के लिए सरकार ने सुरक्षा नियम जारी किए हैं. साथ ही 12वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल परिसर में पूरी बाजू की शर्ट और पेंट पहनना अनिवार्य कर दिया है. वहीं 17 नवंबर से सभी जिलों में कोविड की तर्ज पर डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल शुरू हो जाएंगे.

हर जिले में डेंगू डेडिकेटेड हॉस्पिटल बनाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश में डेंगू की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इससे पहले 12 नवंबर को डेंगू और अन्य संचारी रोगों की वर्तमान स्थिति को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने बैठक में अफसरों को सख्त निर्देश दिए हैं. साथ ही हर जिले में डेंगू डेडिकेटेड हॉस्पिटल बनाने के निर्देश जारी किए. साथ ही कहा कि, डेंगू रोकथाम के लिए सर्विलांस जरूरी है. 17 नवंबर से सभी जिलों में डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल शुरू हो जाएंगे.

घर-घर जाकर की जा रही स्क्रीनिंग

मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक ने कहा कि, बीते कुछ सप्ताह के बीच डेंगू और अन्य संचारी रोगों के दुष्प्रभाव में इजाफा देखा जा रहा है. इनकी स्क्रीनिंग के लिए सर्विलांस को बेहतर करने की आवश्यकता है. इस काम के लिए आशा बहनों का सहयोग लें. घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कराएं. डेडिकेटेड अस्पतालों में चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता हो और आसान से जांच की सुविधा उपलब्ध हो सके. उन्होंने मंत्रियों को निर्देश देते हुए कहा कि, वे फील्ड में समय-समय पर स्थिति का जायजा लेते रहें. साथ ही सुनिश्चित किया जाए कि अस्पताल में आने वाले हर मरीज को बेड मिले.

यूपी में डेंगू मरीजों की संख्या 11 हजार के पार

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से सामने आ रहे नए मामलों में फिलहाल कोई कमी दर्ज नहीं की जा रही है. राजधानी लखनऊ में बीते 24 घंटे में 45 नए मरीज सामने आए हैं. साथ ही एक मरीज की मौत से इलाके में हड़कंप मच गया. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 2 हजार चार सौ बारह घरों और आसपास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया. साथ ही घरों में लार्वा मिलने पर 14 लोगों को नोटिस जारी किया. इस तरह पूरे राज्य में कुल डेंगू मरीजों की संख्या 11,000 के आंकड़े को पार कर गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें