27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रद्धा मर्डर केस में आफताब आज उगलेगा सच, जानें क्या है नार्को टेस्ट, कैसे किया जाता है?

What is Narco Test: नार्को एनालिसिस टेस्ट में सोडियम पेंटोथल का इंजेक्शन शामिल होता है, जिसे ट्रुथ सीरम भी कहा जाता है. इस दवा का प्रयोग किसी व्यक्ति के सोचने समझने की क्षमता को कम करता है, जिससे उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के बोलने की अनुमति मिलती है.

What is Narco Test: आफताब पूनावाला, जिसने कथित तौर पर अपनी प्रेमिका श्रद्धा की हत्या कर दी और उसके शरीर के टुकड़े कर दिए, उसका नार्को-एनालिसिस टेस्ट कराया जाएगा, क्योंकि वह पुलिस को गलत जानकारी दे रहा है और जांच को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है.

What is Narco Test: नार्को टेस्ट क्या है?

नार्को एनालिसिस टेस्ट में सोडियम पेंटोथल का इंजेक्शन शामिल होता है, जिसे ट्रुथ सीरम भी कहा जाता है. इस दवा का प्रयोग किसी व्यक्ति के सोचने समझने की क्षमता को कम करता है, जिससे उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के बोलने की अनुमति मिलती है. यह तब होता है जब व्यक्ति कम आत्म-जागरूक हो जाता है और एक कृत्रिम निद्रावस्था में प्रवेश करता है. यह चरण परीक्षकों को विषय पर प्रश्न करने और वास्तविक उत्तर प्राप्त करने की अनुमति देता है.

Narco Test: कहां होता है नार्को टेस्ट

यह टेस्ट किसी मनोवैज्ञानिक जांच अधिकारी या फोरेंसिक विशेषज्ञ की निगरानी में ही किया जाता है. इसे जांच विभागों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य सामान्य रूप से ज्ञात थर्ड-डिग्री उपचारों का एक विकल्प कहा जाता है.

Also Read: Shraddha Murder Case: जिस डेटिंग ऐप पर पहली बार श्रद्धा से मिला आफताब, उसके बारे में कितना जानते हैं आप?
कैसे किया जाता है नार्को टेस्ट?

विषय के चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने के बाद ही परीक्षा आयोजित की जाती है. व्यक्ति को हिप्नोटिक सोडियम पेंटोथल का इंजेक्शन लगाया जाता है, जिसे थियोपेंटोन के नाम से भी जाना जाता है. खुराक उनकी उम्र, लिंग और अन्य चिकित्सीय स्थितियों पर निर्भर करता है.

नार्को टेस्ट करने के क्या है तरीका

नार्को टेस्ट करने के लिए पेंटोथल का इंजेक्शन देने के लिए सही मात्रा में खुराक देना बेहद जरूरी है, गलत तरीके से या खुराक की ज्यादा मात्रा मृत्यु या कोमा का कारण बन सकता है. टेस्ट कराते समय अन्य सावधानियां भी बरतनी होंगी. एक बार दवा इंजेक्ट करने के बाद, व्यक्ति को उस स्थिति में रखा जाता है जहां वे केवल विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं.

क्या भारतीय जांचकर्ताओं को इस परीक्षण के माध्यम से संदिग्धों को डालने की अनुमति है?

सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि एक आरोपी पर नार्को-एनालिसिस, पॉलीग्राफ और ब्रेन मैपिंग टेस्ट अवैध हैं. अदालत ने हालांकि, आपराधिक मामलों में सहमति पर और कुछ सुरक्षा उपायों के साथ ऐसी तकनीकों के उपयोग की अनुमति दी. जो लोग परीक्षण करना चाहते हैं, उनके पास परीक्षण के कानूनी, भावनात्मक या शारीरिक निहितार्थ होने चाहिए. विषय की अनुमति दर्ज की जानी चाहिए और मजिस्ट्रेट को प्रस्तुत की जानी चाहिए. अदालत ने अनुच्छेद 20 (3) के दायरे का विश्लेषण किया, जो बताता है कि एक अभियुक्त को कभी भी अपने खिलाफ गवाह बनने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.

क्या नार्को टेस्ट 100% सही होता है?

नार्को एनालिसिस की सटीकता 100 फीसदी नहीं होती है. यह पाया गया है कि कुछ विषयों ने झूठे बयान दिए हैं. इस परीक्षण को जांच के लिए प्रयोग की जाने वाली अवैज्ञानिक विधि माना जाता है.

भारत में नार्को टेस्ट

  • भारत में पहली बार 2002 में गोधरा कांड मामले में नार्को एनालिसिस का इस्तेमाल किया गया था. 2003 में अब्दुल करीम तेलगी को तेलगी स्टांप पेपर घोटाले में परीक्षण के लिए ले जाया गया था, हालांकि तेलगी के मामले में बहुत सारी जानकारियां जुटाई गई थीं, लेकिन सबूत के तौर पर इसके महत्व को लेकर संदेह जताया गया था. कुख्यात निठारी सीरियल कांड के दो मुख्य आरोपियों का गुजरात के गांधीनगर में नार्को टेस्ट भी हुआ था.

  • 2007 के हैदराबाद दोहरे विस्फोटों की घटना में, अब्दुल कलीम और इमरान खान का नार्को विश्लेषण परीक्षण किया गया था. हालांकि, पुलिस जांच में कोई सफलता हासिल करने या इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस शूटआउट पर 2005 के आतंकी हमले के संदिग्ध संबंध में विफल रही.

  • कुर्ला में 2010 में नौ साल की बच्ची के साथ बलात्कार और हत्या के आरोपी मोहम्मद अजमेरी शेख का भी परीक्षण किया गया था. अन्य हाई-प्रोफाइल मामले में विजय पलांडे शामिल है, जिसे 2012 में लोखंडवाला में दिल्ली के व्यवसायी अरुण टिक्कू की हत्या के लिए गिरफ्तार किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें