28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोल्ड ईटीएफ में निवेश निखार सकता है इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो, ऐसे समझें रिस्क और रिटर्न का पूरा समीकरण

गोल्ड ईटीएफ में निवेश आपका पोर्टफोलियों को निखार सकता है. गोल्ड ईटीएफ भी स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होते हैं, जहां इसे भी बाजार मूल्य पर खरीदा और बेचा जा सकता है. गोल्ड ईटीएफ में निवेश के समय निवेशक के पास एकमुश्त निवेश का विकल्प चुनने का भी मौका होता है.

सोना हमेशा से ही निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. अतीत में भी इसने लंबी अवधि के लिए बेहतर रिटर्न दिए हैं, साथ ही पोर्टफोलियो में रिस्क एडजेस्टमेंट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में भी इसने अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा, इसे मुद्रास्फीति, प्रणालीगत जोखिम और मुद्रा की कीमतों में कमी से बचाव का सबसे अच्छा साधन भी माना जाता है. ऐसे में निवेशक गोल्ड को बेहतर और सुरक्षित निवेश की श्रेणी में रखते हैं.  

इसी कड़ी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल (एएमसी) के प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड स्ट्रेटजी हेड चिंतन हरिया का कहना है कि गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो की चमक को निवेशक निखार सकते हैं. चिंतन हरिया ने कहा कि सोना हमेशा से ही निवेशकों के बीच निवेश का सबसे सुरक्षित साधन रहा है. उन्होंने कहा कि सोना चलनिधि की तरह होता है, इसमें कोई क्रेडिट जोखिम नहीं होता है, साथ ही इसे आसानी से उपलब्ध नहीं होने का फायदा भी मिलता है.

बेहतर रहा है रिटर्न: चिंतन हरिया ने कहा कि सोने में लंबे समय के लिए किए गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न दूसरे एसेट क्लास के बराबर या उससे बेहतर रहा है. सोना इक्विटी को लंबे समय में जमा पूंजी बढ़ाने का भी एक अच्छा साधन माना जाता है. उन्होंने बताया कि सोने में कैसे निवेश किया जाए. बाजार में उपलब्ध सभी विकल्पों के बीच गोल्ड ईटीएफ सबसे शानदार है, क्योंकि इसके बदले किसी भी समय नकद राशि प्राप्त की जा सकती है.

क्या है गोल्ड ईटीएफ फंड: गोल्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है, इसका मुख्य काम घरेलू बाजारों में फिजिकल गोल्ड की कीमत को ट्रैक करना है. गोल्ड ईटीएफ की खरीदारी का सीधा मतलब है कि आप इलेक्ट्रॉनिक रूप में सोना खरीद रहे हैं, जिसे डीमैट खाते में रखा जाता है. गोल्ड ईटीएफ की प्रत्येक यूनिट भी अव्वल दर्जे की शुद्धता वाले फिजिकल गोल्ड की तरह होता है.

स्टॉक में निवेश की मिलती है सुविधा: किसी भी कंपनी के स्टॉक की तरह, गोल्ड ईटीएफ भी स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध होते हैं, जहां इसे भी बाजार मूल्य पर खरीदा और बेचा जा सकता है. इसी कारण गोल्ड ईटीएफ सही मायने में स्टॉक में निवेश की सुविधा के साथ-साथ सोने में निवेश की सरलता का बेहतरीन मिश्रण है. हरिया ने कहा कि गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते समय निवेशक के पास सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के माध्यम से नियमित अंतराल पर निवेश करने या एकमुश्त निवेश का विकल्प चुनने का भी मौका होता है.

Also Read: PM Kisan Yojana: दिसंबर में किसानों के खाते में आ जाएगी 13वीं किस्त! इन किसानों का अटक सकता है पैसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें