39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न: बाबूलाल मरांडी, सरयू राय व संजय सेठ ने जताई खुशी, पीएम मोदी के प्रति जताया आभार

बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा की गयी है. झारखंड के पूर्व सीएम व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, रांची के सांसद संजय सेठ व जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय समेत अन्य ने खुशी जाहिर की और पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है.

रांची: बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा की गयी है. जननायक कर्पूरी ठाकुर को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है. उनकी जन्मशताब्दी पर 24 जनवरी को केंद्र सरकार सिक्के और नए स्वरूप का डाक टिकट जारी करेगी. झारखंड के पूर्व सीएम व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, रांची के सांसद संजय सेठ व जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय समेत अन्य ने खुशी जाहिर की और पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है. आपको बता दें कि कर्पूरी ठाकुर बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे थे. लोकप्रियता के कारण उन्हें जननायक कहा जाता है. कर्पूरी ठाकुर का जन्म बिहार के समस्तीपुर के पितौंझिया गांव में हुआ था. नाई जाति से आने वाले कर्पूरी ठाकुर ने अपना सामाजिक जीवन स्वतंत्रता संघर्ष से शुरू किया था. वे भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 26 महीने जेल में रहे थे. समाजवादी विचारधारा के नेता कर्पूरी ठाकुर 22 दिसंबर 1970 से 2 जून 1971 और 24 जून 1977 से 21 अप्रैल 1979 तक बिहार के सीएम रहे.

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न हर्ष का विषय

झारखंड के पूर्व सीएम व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को केंद्र सरकार के द्वारा भारत रत्न दिए जाने का फैसला अत्यंत ही हर्ष का विषय है. समाज के दलित-शोषित-पिछड़े वर्ग के हक की लड़ाई लड़ने वाले लोकप्रिय जननेता कर्पूरी ठाकुर को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार.

Also Read: Bharat Ratna: गरीबों की आवाज बन कर उभरे थे कर्पूरी ठाकुर, जीतने के बाद कभी नहीं हारे विधानसभा चुनाव

गरीबों के ठाकुर को भारत रत्न पर संजय सेठ ने जाहिर की प्रसन्नता

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान मिलने पर सांसद संजय सेठ ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है. संजय सेठ ने कहा कि गरीबों के ठाकुर के नाम से मशहूर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया जाना, समाज के अंतिम व्यक्ति का सम्मान है. यह सम्मान उन सबके लिए भी है, जो पिछड़ों और शोषितों के उत्थान के लिए सामाजिक और राजनीतिक रूप से कार्य कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान देकर, समाज के हर उस व्यक्ति का सम्मान किया है, जो समाज के गरीब शोषित और पिछड़े वर्ग के लिए कार्य करते हैं. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट करते हैं. उनके कार्यकाल में वास्तव में यह सम्मान उन लोगों तक पहुंचा है, जहां इस सम्मान की गरिमा बढ़ी है. यह बिहार झारखंड समेत पूरे देश के हर सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता के लिए गौरव की बात है.

Also Read: झारखंड में अब बनेंगे 20 लाख अबुआ आवास, 75 हजार होंगे खूंटी व सिमडेगा के लिए, सीएम हेमंत सोरेन ने की घोषणा

पीएम मोदी ने किया सराहनीय काम

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देकर प्रधानमंत्री ने सराहनीय काम किया है. यह एक साहसिक निर्णय है. मुझे कर्पूरी ठाकुर के साथ काम करने का मौक़ा मिला है. 1985 के विधानसभा चुनाव में जब बिहार में प्रतिपक्ष बुरी तरह हार गया तो विपक्ष के नेता के रूप में कर्पूरी ठाकुर ने चुनाव सुधार पर प्रतिवेदन तैयार करना के लिए 7 सदस्यीय समिति बनाया था, जिसमें उन्होंने मुझे भी रखा था. हालांकि 1984 में वे जनता पार्टी के बिहार प्रदेश महामंत्री पद से त्यागपत्र देकर राजनीति से अलग हो गए थे. उन्होंने और पूर्व एमएलसी पीके सिंह ने कर्पूरी ठाकुर के मार्गदर्शन में चुनाव पद्धति में सुधार का दस्तावेज तैयार किया था. कर्पूरी ठाकुर ऐसे महान जननायक थे, जिनके जितना नज़दीक जाइए, वे उतना ही बड़ा दिखते थे. प्रधानमंत्री को इस कार्य के लिए बधाई.

Also Read: झारखंड में जयंती पर याद किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सीएम हेमंत सोरेन बोले-वीर शहीदों के सपने करेंगे पूरे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें