34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Manipur Violence: हिंसा का दौर अस्थायी था, गलतफहमियां दूर होंगी और स्थिति सामान्य होगी : अमित शाह

मणिपुर हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक फैसले के कारण यहां पर जातीय हिंसा की शुरुआत हुई. हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर दौरे पर हैं. आज उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर कहा कि प्रदेश में हिंसा का दौर अस्थायी था, गलतफहमियां दूर होंगी और जल्द ही स्थिति सामान्य होगी. उन्होंने कहा कि मणिपुर में जारी संकट का समाधान वार्ता है और शीघ्र ही इस दिशा में काम होगा. अमित शाह ने कहा कि अप्रैल में एक फैसले की वजह से मणिपुर में जातीय हिंसा की शुरुआत हुई. पिछले 6 वर्षों से जब से मणिपुर में भाजपा की सरकार आई मणिपुर बंद, कर्फ्यू और हिंसा से मुक्त हो गया था.


हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन

उन्होंने कहा, मणिपुर में डबल इंजन की सरकार ने विकास के सभी पैमानों में अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की. पिछले 1 महीने में मणिपुर में हिंसक घटनाएं हुई हैं. जिन नागरिकों की हिंसा में मौत हुई है उनके परिजनों के प्रति मैं प्रधानमंत्री मोदी और अपनी तरफ से संवेदना व्यक्त करता हूं. हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा. हिंसा के 6 केसों की जांच सीबीआई करेगी. हिंसा पीड़ितों को 10 लाख का मुआवजा देने की घोषणा हुई है, जिसमें से 5 लाख राज्य सरकार देगी और 5 लाख का योगदान केंद्र का होगा.

हिंसा में अब तक 75 लोगों की हुई मौत

आपको बताएं कि, 3 मई को मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हिंसा शुरू होने के बाद से कम से कम 75 लोग मारे गए हैं, सैकड़ों घायल हुए हैं और लगभग 50,000 विस्थापित हुए हैं. मणिपुर सरकार ने मोबाइल और ब्रॉडबैंड दोनों पर इंटरनेट प्रतिबंध 5 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने लोगों से उन हथियारों को वापस करने का भी आग्रह किया है, जो दंगों के दौरान पुलिस बटालियन से छीने गए थे.

Also Read: Manipur Violence: अमित शाह के दौरे के दौरान हिंसा और आगजनी, गृह मंत्री ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें