36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त कैसे मिलेगी, मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में किसानों के बैंक खातों में आर्थिक मदद दिसंबर 2018 से शुरू की गयी थी. इसमें किसानों की आय वृद्धि के उद्देश्य से 6 हजार रुपये वार्षिक दिया जाता है. किसानों को 2 हजार रुपये हर चार माह पर दिये जाते हैं.

लखनऊ: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के लिये ईकेवाईसी, भूलेख अंकन, बैंक खाते के साथ आधार लिंक जरूरी है. इस टास्क को पूरा करने के लिये सरकार 22 मई से 10 जून तक अभियान चला रही है. इसके लिये 5 हजार ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन कैंप का आयोजन किया जाएगा.

55882 करोड़ रुपये किसानों के खाते में दिये गये

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2.63 करोड़ किसान आच्छादित हैं. इन्हें अब तक कम से कम एक किस्त मिल चुकी है. योजना की शुरुआत से लेकर अप्रैल 2023 तक कुल 55882 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जा चुका है.

Also Read: बरेली के सीओ की बेटी ने यूपीएससी एग्जाम में रचा इतिहास, देश में चौथी रैंक की हासिल, जानें IAS बनने का सफर
1.84 लाख किसानों का eKYC पूरा किया गया

कृषि मंत्री ने बताया कि 2.20 करोड़ किसानों के भूलेख का विवरण राजस्व कर्मियों ने सत्यापित करके पीएम किसान पोर्टल अपलोड कराया जा चुका है. अब तक 1.84 लाख किसानों का ईकेवाईसी (eKYC) पूरा किया जा चुका है. 2.18 करोड़ किसानों का आधार सीडिंग उनके बैंक खातों के साथ किया जा चुका है.

किसान माेबाइल से स्वयं कर सकेंगे eKYC

मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि किसानों के फेशियल ईकेवाईसी के लिये भारत सरकार ने एप तैयार किया है. जिससे किसान स्वयं मोबाइल फोन से अपना और आस-पास के अन्य कृषकों का ईकेवाईसी कर सकेंगे. 14वीं किस्त के लिये ईकेवाईसी, भूलेख अंकन, बैंक खाते के साथ आधार लिंक जरूरी है.

प्रतिदिन 5 हजार ग्राम पंचायतों में चलेगा अभियान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को संतृप्तीकरण अभियान के लिये आयोजित शिविर में कृषि विभाग के साथ-साथ राजस्व विभाग से संबंधित लेखपाल, पंचायत सचिव, पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधि, बैंक के प्रतिनिधि, कॉमन सर्विस सेंटर और ग्राम प्रधान प्रतिभाग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें