29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अलीगढ़: एएमयू में सुरक्षाकर्मियों को तीन महीने से नहीं मिला वेतन, कार्य बहिष्कार कर दी चेतावनी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सुरक्षाकर्मी कार्य बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए हैं. शनिवार को बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय पर एएमयू के सुरक्षाकर्मी एकत्र हो अपनी मांगों को लकेर प्रदर्शन कर रहे है.

Aligarh : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सुरक्षाकर्मी कार्य बहिष्कार कर धरने पर बैठ गए हैं. शनिवार को बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय पर एएमयू के सुरक्षाकर्मी एकत्र हो अपनी मांगों को लकेर प्रदर्शन कर रहे है. दरअसल पिछले तीन महीने से सैलरी और एक्सटेंशन नहीं मिलने से एएमयू के सुरक्षाकर्मी नाराज है. जिसके चलते सुरक्षा कर्मी धरने पर बैठ गए हैं. एएमयू में छात्रों की सिक्योरिटी इन्हीं सुरक्षाकर्मियों के भरोसे है. वही सुरक्षाकर्मियों का वेतन नहीं दिए जाने से परेशान है.

तीन महीने से नहीं मिला वेतन

एएमयू परिसर की सुरक्षा में तैनात पहरेदार (बुल) पिछले तीन महीने से वेतन नहीं दिए जाने और एक्सटेंशन नहीं मिलने पर नाराज है. कर्मचारियों ने कहा कि वेतन और एक्सटेंशन मिलने के बाद ही ड्यूटी करेंगे. सुरक्षाकर्मी भीषण गर्मी और धूप में प्रशासनिक भवन के बाहर बैठे है. करीब डेढ़ सौ सुरक्षाकर्मियों को अब तक पगार नहीं मिली है. यह सुरक्षाकर्मी पिछले करीब 25 सालों से एएमयू परिसर की सुरक्षा में तैनात हैं.

मात्र 14 हजार रुपये में दिनभर करते है पहरेदारी

एएमयू की सुरक्षा में तैनात उम्मीद फातिमा ने बताया कि हमने अपनी 20 साल की जिंदगी दे दी. अब हमारी कंडीशन अच्छी नहीं है. एक व्यक्ति के साथ कम से कम परिवार के 10 लोग होते हैं. उनकी रोजी-रोटी का सवाल है. फातिमा ने बताया कि हम 14 हजार रुपये में अपने परिवार का खर्च चलाते है. पिछले 6 साल से वेतन नहीं बढ़ाया गया. इन रुपयों में गुजारा कैसे करते हैं. यह हमी जानते हैं. परिवार में बीमार होते हैं, शादियां पड़ती है, बच्चे पढ़ते भी है. मकान का किराया भी जाता है. कोरोना काल में भी ड्यूटी करते रहे. दो दिन की छुट्टी भी नसीब नहीं हुई.

एएमयू अधिकारियों से नहीं मिला संतुष्ट जवाब

सुरक्षाकर्मी प्रशासनिक भवन पर प्रदर्शन कर अपनी बात रखने के लिए जुटे. समस्त सुरक्षाकर्मियों ने प्रॉक्टर ऑफिस एएमयू प्रशासन को अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने की चेतावनी पहले दे दी थी. सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों ने बताया कि हमारी सैलरी रोक दी गई है और नौकरी से निकालने की बात भी सामने आ रही है. जब एएमयू के अधिकारियों से बात की तो कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिला.

148 सुरक्षा कर्मी है प्रभावित

मोहम्मद अफसर ने बताया कि हम लोग 148 लोग हैं. पिछले तीन महीने से सैलरी नहीं मिली है. एएमयू रजिस्टर और प्रॉक्टर से बात की, लेकिन अभी तक सैलरी नहीं मिली. अफसर ने कहा कि हमारा एक्सटेंशन हो और सैलरी दी जाए. अफसर ने बताया कि 14 हजार रुपये की सैलरी में हम अपना घर का खर्चा चलाते हैं. उन्होंने बताया कि एएमयू में पिछले 23 साल से सुरक्षा में तैनात है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें