28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार शिक्षक बहाली: अब बीएड डिग्रीधारी भी बनेंगे टीचर, नौकरी पाने के बाद इन शर्तों को करना होगा पूरा..

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में अब बीएड योग्यता धारक भी शिक्षक बन सकेंगे. शिक्षा विभाग से जारी अधिसूचना में सबकुछ साफ कर दिया है. इस बार प्लस टू स्कूलों के लिए सामान्य विषयों के अलावा भी शिक्षकों की नियुक्ति होगी. बीएड धारकों के लिए शर्त भी रखा गया है. जानिए क्या है शर्त..

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में अब बीएड योग्यता धारक भी कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यालय अध्यापक बन सकेंगे. शिक्षा विभाग से जारी अधिसूचना के मुताबिक, 50% अंकों के साथ स्नातक व बीएड की योग्यता धारक शिक्षक नियुक्ति के अभ्यर्थी हो सकेंगे.

बीएड धारकों के लिए शर्त

इस बार प्लस टू स्कूलों के लिए सामान्य विषयों के अलावा कम्प्यूटर, कृषि, फिजिकल, संगीत, ललित कला, नृत्य कला और विशेष शिक्षकों की नियुक्ति भी होगी. बीएड धारकों के लिए शर्त यह है कि उन्हें विद्यालय अध्यापक के रूप में नियुक्ति पाने के बाद भी दो साल के अंदर एनसीटीइ मान्यता प्राप्त शिक्षा में छह माह में एक ब्रिज कोर्स करना अनिवार्य होगा. इसके बाद ही उस विद्यालय अध्यापक को छह माह बाद सवैतनिक अवकाश मान्य होगा. इसके अलावा पांच अन्य शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गयी है. इसमें किसी एक के आधार पर वह प्राइमरी में अध्यापक बन सकते हैं.

छह माह का विशेष प्रशिक्षण किनके लिए..

कक्षा एक से पांचवीं के लिए बांग्ला शिक्षकों के पद पर इंटर में 50 फीसदी अंकों को बांग्ला अथवा किसी विश्वविद्यालय से बांग्ला में स्नातक की उपाधि मान्य होगी. इसी तरह उर्दू पदों पर नियुक्ति की जायेगी. अधिसूचना में साफ कर दिया गया है कि कक्षा छह से आठ में शिक्षा शास्त्र में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा ) और बीएड (विशेष शिक्षा ) के लिए केवल भारतीय पुनर्वास परिषद के मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम ही मान्यता होगा. हालांकि उन्हें छह माह का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा.

Also Read: बिहार शिक्षक नियुक्ति: BPSC ने तय की शैक्षणिक योग्यता, जानिए अध्यापक पद के लिए कौन होंगे पात्र..
वर्ग 6 से 8 तक के लिए

वर्ग छह-आठ के हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा विद्यालय अध्यापक पद के लिए स्नातक स्तर पर प्रतिष्ठा अथवा अनुषांगिक विषय के रूप में हिंदी अथवा अग्रेजी पढ़ी होनी चाहिए. इसी तरह इसी वर्ग में गणित एवं विज्ञान विषय के लिए स्नातक स्तर पर गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में कोई दो विषय पढ़े होने चाहिए.

प्लस टू स्कूल अध्यापकों के लिए विषय समूह गठित

शिक्षा विभाग नेकक्षा 11एवं12 और कक्षा नौ और10 के विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति के लिए विषय समूह गठित किये हैं. कक्षा 11 और12 वीं के लिए छह विषय समूह तय किये गये हैं. इसकेअलावा कक्षा नौ और 10वीं के लिए तीन विषय समूह गठित कियेगये हैं. ये इस प्रकार हैं

  • फिजिक्स : फिजिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स/एप्लाइड फिजिक्स/ न्यूक्लियर फिजिक्स

  • केमिस्ट्री : केमिस्ट्री/बायो केमिस्ट्री

  • इकोनॉमिक्स : इकोनॉमिक्स / एप्लाइड इकोनाॅमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स

  • कॉमर्स : कॉमर्स में पीजी की डिग्री

  • बायोलॉजी : बॉटनी /जूलॉजी / लाइफ साइंस / जेनेटिक्स /माइक्रो बायोलॉजी /बायो टेक्नोलॉजी / मॉलीक्यूलरबायोलॉजी / प्लांट फिजियोलॉजी ,

  • मैथ : मैथमैटिक्स /एप्लाइड मैथमेटिक्स

कक्षा नौ और 10 वीं तक के अध्यापक पद के लिए विषय समूह

  • गणित : गणित केसाथ भौतिकी अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स अथवा कंप्यूटर साइंस अथवा रसायन विभाग अथवा सांख्यकी विषय केरूप में स्नातक स्तरपर अभ्यर्थी ने पढ़ाई की हो.

  • विज्ञान : स्नातक स्तरपर जंतु विज्ञान,वनस्पति विज्ञान एवंरसायन शास्त्र पढ़ा हो

  • सामाजिक विज्ञान : स्नातक स्तर पर सहायक विषय /प्रतिष्ठा विषय के तहत इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीति शास्त्र में किसी दो विषय में पास हो, जिसमेंअनिवार्य तौरपर एक विषय इतिहास अथवा भूगोल जरूरी हो.

  • भाषा से संबंधित विषय : माध्यमिक शिक्षक केपद के लिए भाषा संबंधित विषयों में संबंधित भाषा में स्नातक स्तरपर तीनोंवर्षों मेंपठित होना अनिवार्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें