35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CCL की नियुक्ति प्रक्रिया में भारी गड़बड़ी, आवेदक फर्जी दस्तावेजों के आधार पर परीक्षा में हो रहे शामिल

CCL ने कंपनी स्तर से जिन शॉर्ट लिस्टेड आवेदकों की सूची जारी की गयी है, उनमें फर्जी डिग्री वाले आवेदकों के भी नाम हैं. ऐसे कुछ आवेदकों की शिकायत सीसीएल प्रबंधन से भी की गयी है.

सीसीएल में विशेष ड्राइव के तहत कई तकनीकी पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. इसकी लिखित परीक्षा पांच मई को कई केंद्रों पर हुई. इसमें कई ऐसे आवेदक भी शामिल हो गये, जिनके पास जरूरी योग्यता तक नहीं है. लेकिन, उन्होंने फर्जी डिग्री या अयोग्य डिग्री के साथ आवेदन कर दिया है. इनका आवेदन स्वीकार भी कर लिया गया है.

कंपनी स्तर से जिन शॉर्ट लिस्टेड आवेदकों की सूची जारी की गयी है, उनमें फर्जी डिग्री वाले आवेदकों के भी नाम हैं. ऐसे कुछ आवेदकों की शिकायत सीसीएल प्रबंधन से भी की गयी है. कर्मचारी (नियुक्ति) विभाग के अधिकारी का कहना है कि नियुक्ति की प्रक्रिया एजेंसी के माध्यम से करायी जा रही है. अभी लिखित परीक्षा हुई है. इसके बाद प्रमाण पत्रों की जांच होती है. कंपनी भी पूरी प्रक्रिया पर नजर रखती है. प्रमाण पत्र जांच के दौरान अयोग्य आवेदक छांट दिये जाते हैं.

330 पदों के लिए निकली है बहाली :

सीसीएल ने एसटी, एससी व ओबीसी के लिए विशेष ड्राइव के तहत 330 पदों पर बहाली निकाली है. इसमें एसटी के लिए 249, एससी-66 तथा ओबीसी के 15 पदों पर बहाली होनी है. इसमें माइनिंग सरदार के 77, इलेक्ट्रिशियन के 126, डिप्टी सर्वेयर के 20 तथा सहायक फोरमैन के 107 पदों पर बहाली होनी है. इलेक्ट्रिशियन पद के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेड में आइटीआइ, अप्रेंटिसशिप तथा एलटी सर्टिफिकेट होना चाहिए. अप्रेंटिसशिप का प्रमाण पत्र नेशनल अप्रेंटिस पोर्टल जारी करता है.

इस तरह किया जाता है गोलमाल : बिना योग्य डिग्री के परीक्षा में बैठनेवाले आवेदक पहले लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं. सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के समय वह जुगाड़ में लग जाते हैं. किसी तरह गलत डिग्री या अन्य कई माध्यम से नौकरी पाने की कोशिश करते हैं. सीसीएल के कुछ विस्थापितों ने यह जानकारी सीसीएल प्रबंधन को भी दी है. उनसे आग्रह किया है कि ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जानी चाहिए. सीसीएल ने एक आवेदक (आवेदन संख्या 207…) को प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा जारी अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट के आधार पर परीक्षा में शामिल किया है.

पूर्व में बहाल हुए हैं ऐसे आवेदक :

सीसीएल में पूर्व में ऐसे आवेदक बहाल भी किये गये हैं. 2018 में निकाली गयी एक वेकेंसी में इलेक्ट्रिशयन (गैर उत्खनन) पद के लिए आइटीआइ के साथ अप्रेंटिसशिप की डिग्री मांगी गयी थी. इसमें कुल 76 लोगों की बहाली हुई थी. इसमें चार डिप्लोमाधारी की बहाली हो गयी थी. यह जानकारी सूचना अधिकार के तहत मिली है. डिप्लोमाधारी अप्रेंटिसशिप नहीं कर सकते हैं. इसके बाद भी उन आवेदकों का चयन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें