28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार शिक्षक बहाली: BPSC 1.78 लाख शिक्षकों की करेगा सीधी भर्ती, इसी हफ्ते भेजी जायेगी अधियाचना

Bihar Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस बनाने की तैयारी में जूता हुआ हैं. उसकी कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 90534 रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए रोस्टर क्लियरेंस किया जा रहा है.

Bihar Teacher Recruitment: इस हफ्ते 1.78 लाख विद्यालय अध्यापकों की सीधी भर्ती के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) को अधियाचना भेजी जायेगी. दरअसल सोमवार की देर शाम तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए 30 से अधिक जिलों में रोस्टर क्लियरेंस की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. शेष जिलों के लिए रोस्टर क्लियरेंस की कवायद मंगलवार तक पूरी हो जाने की उम्मीद है.

अधियाचना भेजने के दो दिन के अंदर रोस्टर क्लियरेंस

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रारंभिक स्कूलों के लिए भी रोस्टर क्लियरेंस की प्रगति भी कमोबेश इसी प्रकार से है. शिक्षक नियोजन की कवायद प्राथमिकता में है. यही वजह है कि अधियाचना भेजने के दो दिन के अंदर अधिकतर जिलों ने रोस्टर क्लियरेंस कर दिये हैं.

रोस्टर क्लियरेंस के लिए 6 मई को भेजा गया था प्रस्ताव

शिक्षा विभाग द्वारा रोस्टर क्लियरेंस करने के लिए जिला वार रिक्त पदों का प्रस्ताव 6 मई को भेजा गया था. राज्य सरकार की सीधी निगरानी में नयी नियमावली के तहत शिक्षकों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया तेजी पर है. यही वजह है कि जिला प्रशासन ने भी रोस्टर क्लियरेंस में विशेष दिलचस्पी दिखाई है.

11 मई तक भेजी जा सकती है अधियाचना

सूत्र बता रहे हैं कि दस से 11 मई तक शिक्षा विभाग सीधी नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेज देगा. हालांकि अभी तक अंतिम रूप से तय नहीं हुआ है कि पहले प्राथमिक स्कूलों की रिक्तियों का विज्ञापन जारी किया जाये या माध्यमिक- उच्च माध्यमिक का अथवा दोनों का एक साथ विज्ञापन जारी किया जाये.

Also Read: जाति गणना : बिहार सरकार की याचिका पर आज पटना हाइकोर्ट में होगी सुनवाई, जानें इस बार क्या है मांग

प्राथमिक और मध्य स्कूलों के लिए 87222 पदों का रोस्टर क्लियरेंस

इधर बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस बनाने की तैयारी में जूता हुआ हैं. उसकी कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 90534 रिक्त पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए रोस्टर क्लियरेंस किया जा रहा है. इसी तरह प्राथमिक और मध्य स्कूलों के लिए 87222 पदों का रोस्टर क्लियरेंस कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें