39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण शुरू, इस सूर्य ग्रहण से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानें

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को शुरू हो चुका है. 2023 में कुल चार ग्रहण होंगे, जिनमें दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण शामिल हैं. जानें साल के पहले सूर्य ग्रहण के बारे में पूरी डिटेल.

Surya Grahan 2023: वैशाख अमावस्या के दिन इस साल का पहला सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर शुरू हुआ. यह एक संकर सूर्य ग्रहण होगा जो दुर्लभ प्रकार का सूर्य ग्रहण है जो एक वलयाकार से कुल ग्रहण में भिन्न होता है और ऐसे ग्रहण में जब चंद्रमा की छाया पृथ्वी की सतह से गुजरती है तो फिर से वापस आती है. इस सूर्य ग्रहण का नाम ‘निंगालू’ रखा गया है. यह ऑस्ट्रेलियाई तटरेखा निंगालू के नाम से उत्पन्न हुआ है. और इसकी आंशिक दृश्यता के कारण इसे इसका नाम मिला. यह एक संकर ग्रहण है. यह सूर्य ग्रहण कब, कहां, कैसा दिखेगा. भारत में नजर आयेगा या नहीं, सूतक काल मान्य है या नहीं समेत पूरी डिटेल जानें.

Surya Grahan 2023: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा?

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण बहुत कम स्थानों से ही देखा जा सकेगा. ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में दिखेगा. इन जगहों से सूर्य में होने वाले पर्विरतन का देखा जा सकेगा. जबकि भारत में यह ग्रहण बिल्कुल भी नजर नहीं आयेगा.

Surya Grahan 2023: कितने बजे दिखेगा सूर्य ग्रहण ?

भारतीय ज्योतिषीय कैलेंडर के अनुसार, पृथ्वी पर हर कोई जो आकाश में सूर्य ग्रहण के अदभुत नजारे को देखने का आनंद ले सकेंगे वे 20 अप्रैल को सुबह 7:04 बजे से दोपहर 12:29 बजे के बीच सूर्य के कुंडल आकार में बदलने की प्रक्रिया को देख सकेंगे.

Surya Grahan 2023: हाइब्रिड सूर्य ग्रहण कैसे देखें?

2023 में कुल चार ग्रहण पड़ेंगे, जिनमें दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण शामिल हैं. सूर्य ग्रहण देखते समय, सुरक्षा सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आंखों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं और अंधेपन का कारण बन सकते हैं. नासा 14-शेडेड वेल्डिंग ग्लास, ब्लैक पॉलीमर या एल्युमिनाइज्ड माइलर जैसे उपयुक्त फिल्टर का उपयोग करने का सुझाव देता है. एक अन्य विकल्प दूरबीन के माध्यम से सूर्य को देखने के लिए एक टेलीस्कोप का उपयोग करना है.

Surya Grahan 2023: यहां लाइव देख सकेंगे सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण को देखने के मंच से सुरक्षित रूप से देखा जा सकता है क्योंकि पृथ्वी पर ऐसे कई स्थान नहीं हैं जो दुर्लभ आकाशीय बदलाव का गवाह बनेंगे. उदाहरण के लिए, timeanddate.com सूर्य ग्रहण का सीधा प्रसारण करेगा. नीचे दिये गये लिंक से भी हाइब्रिड सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

Also Read: Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 6 शुभ योग, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और इस दिन का महत्व जानें
Surya Grahan 2023: 5 मई को लगेगा चंद्र ग्रहण

2023 में अगला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को पड़ेगा, जबकि साल के दो चंद्र ग्रहण 5-6 मई और 28-29 अक्टूबर को होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें