28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अवैध उत्खनन मामला : ईडी ने पंकज और अन्य पर कार्रवाई के लिए साहिबगंज एसपी को लिखा पत्र, ड्रोन से लिया फोटो

साहिबगंज में अवैध उत्खनन मामले को लेकर ईडी ने एसपी को पत्र लिखा है. इस पत्र में पंकज मिश्रा, विष्णु यादव और अन्य के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. वहीं, पत्र के साथ अवैध खनन और विस्फोट के लिए लगाये गये विस्फोटक की ड्रोन से ली गयी तस्वीर भी भेजी गयी है.

Jharkhand News: साहिबगंज में जारी अवैध खनन की जांच करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंकज मिश्रा, विष्णु यादव और अन्य के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए साहिबगंज के एसपी को पत्र लिखा है. पत्र के साथ अवैध खनन और विस्फोट के लिए लगाये गये विस्फोटक की ड्रोन से ली गयी तस्वीर भी भेजी गयी है.

ईडी ने पत्र में क्या लिखा

ईडी द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया कि नीबू पहाड़ पर अवैध खनन के सिलसिले में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी (6/22) के आधार पर ईडी ने इसीआईआर दर्ज की थी. प्राथमिकी में वर्णित तथ्यों के आधार पर इडी के अधिकारियों ने पांच अप्रैल 2023 को स्थल निरीक्षण किया. इस दौरान इडी के अधिकारियों के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वन विभाग, अंचल कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. इससे पहले जिले में 25 से 29 जुलाई 2022 तक पत्थर खदानों के निरीक्षण किया गया था. अप्रैल 2023 में जांच के दौरान मंडरो अंचल के नीबू पहाड़, झगरू चौकी के मौजा-सिवरिया के प्लॉट नंबर-69पी, 70पी, 71पी और 73पी पर अवैध खनन पाया गया. जांच के दौरान इसकी भी पुष्टि हुई कि इन अवैध खदानों को पंकज मिश्रा, छोटू यादव और अन्य के द्वारा चलाया जा रहा है. ड्रोन से ली गयी ताजा तस्वीरों की तुलना जुलाई 2022 की स्थिति से करने पर इन आठ महीनों के दौरान अवैध खनन की पुष्टि होती है.

ड्रोन से ली गयी तस्वीर

ड्रोन से ली गयी तस्वीर से कच्ची सड़कों पर बड़े वाहनों, पोकलैन, जेसीबी आदि के आने-जाने के ताजा निशान पाये गये. इससे इन स्थानों पर अवैध खनन जारी रहने की पुष्टि होती है. इसके अलावा ड्रोन से ली गयी तस्वीरों से कई स्थानों पर अवैध खनन के लिए विस्फोटक लगाये जाने की भी पुष्टि हुई. ताजा जांच में मिले तथ्यों का संबंध नीबू पहाड़ के सिलसिले में साहिबगंज थाने में वर्ष 2022 में दर्ज की गयी प्राथमिकी में वर्णित तथ्यों से है.

Also Read: झारखंड : पूजा सिंघल मामले में ईडी का नया खुलासा, सीए सुमन कुमार को बनाया जायेगा सरकारी गवाह

दो दिन चली जांच के बाद लौटी ईडी की टीम

साहिबगंज जिले में अवैध पत्थर खनन मामले की जांच कर रही ईडी की टीम शुक्रवार को रांची लौट गयी. ईडी की टीम ने दो दिनों तक अवैध खनन से संबंधित जांच-पड़ताल की और तीसरे दिन उपायुक्त व एसपी को संबंधित क्षेत्रों में अवैध खनन जारी रहने के पुख्ता सबूत सौंपे. इस मामले में जिला प्रशासन की ओर से पूर्व में ही सिमरिया मौजा में अवैध खनन किये जाने को लेकर अज्ञात के खिलाफ जिरवाबाड़ी कांड संख्या 301/22 दर्ज कराया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें