39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पलामू में अवैध लकड़ी तस्करी के विरुद्ध वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, सामान छोड़कर फरार हुए अपराधी

पलामू जिले में वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. जिले के पाटन व पांकी में मंगलवार की शाम को वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए लकड़ी के बोटा भी जब्त किया है. अचानक किए गए इस विभागीय कार्रवाई से लकड़ी तस्करों में हड़कंप है.

पलामू, सैकत चटर्जी. पलामू जिले में वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. जिले के पाटन व पांकी में मंगलवार की शाम को वन विभाग ने लकड़ी तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए लकड़ी के बोटा भी जब्त किया है. अचानक किए गए इस विभागीय कार्रवाई से लकड़ी तस्करों में हड़कंप है.

गुप्त सूचना के आधार पर हुई कार्रवाई

इस संबंध में पलामू के वन प्रमंडल पदाधिकारी सौमित्र शुक्ल ने बताया कि उन्हें पाटन व पांकी में अवैध खैर की लकड़ी के परिवहन के संबंध में गुप्त सूचना मिली थी. इसी को आधार बनाकर सूचना की तहकीकात की गई. सूचना पक्का होने की पुष्टि होने पर कार्रवाई करने की प्लानिंग की गई.

दो अलग अलग दलों ने की एकसाथ कार्रवाई

पूरी तरह से प्लानिंग करने के बाद कुंदरी वन प्रक्षेत्र के वन क्षेत्र पदाधिकारी संजीव कुमार चौधरी के नेतृत्व में दो अलग-अलग दल का गठन कर तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई की गयी. एक साथ हुए अलग-अलग कार्रवाई से लकड़ी तस्कर संभल नहीं पाए और भाग खड़े हुए.

35 टन खैर की लकड़ी को तस्करी की योजना विफल हुई

डीएफओ ने बताया कि पाटन थाना क्षेत्र के ग्राम भुड़वा-नावाडीह में 3 अप्रैल की रात्रि 11 बजे लकड़ी तस्करों द्वारा 35 टन अवैध खैर की लकड़ी छुपाकर परिवहन की तैयारी की जा रही थी. इस दौरान वन विभाग की टीम वहां पहुंच गई, पर इसकी भनक अपराधियों को भी लग गई, भनक मिलते ही वे लकड़ी को छोड़कर अंधेरे का लाभ उठाकर अपने वाहन से फरार हो गए. मौके से छिले हुए अवैध खैर के कई लॉट को बरामद किया गया.

संजय पासवान के घर से भी मिला अवैध खैर का छिलका

जांच के क्रम में अभियुक्त संजय पासवान के घर से छिला हुआ खैर का छिलका भी बरामद किया गया. सभी लकड़ी व छिलकों को जब्त कर पाटन वन क्षेत्र कार्यालय में लाया गया. इस दौरान पूरी कार्रवाई में पाटन थाना प्रभारी गुलशन गौरव एवं वन विभाग के वनपाल तथा वनरक्षी मौजूद रहे.

दूसरी कार्रवाई पांकी में की गई

पहली कार्रवाई की सफलता के बाद, विभाग द्वारा दूसरी कार्रवाई पांकी के हरलौंग में की गयी. यहां 4 अप्रैल की सुबह 3 बजे कुंदरी वन प्रक्षेत्र के वन क्षेत्र पदाधिकारी संजीव कुमार चौधरी के नेतृत्व में 78 पीस अवैध लकड़ी का बोटा बरामद किया गया. मौके पर पांकी थाना प्रभारी रंजीत कुमार समेत वन विभाग के अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें