30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गोरखपुर में सोने की शुद्धता को लेकर ग्राहकों में बनी असमंजस, कैरेट मीटर पर जांच कराने वालों की बढ़ी संख्या

गोरखपुर में सोने और चांदी के आभूषणों की शुद्धता को लेकर ग्राहक काफी हैरान और परेशान दिख रहे है. ग्राहक छोटी दुकानों की अपेक्षा बड़ी दुकानों पर पहुंचकर आभूषणों का कैरेट मीटर से शुद्धता की जांच करा रहे हैं.

गोरखपुर. गोरखपुर के बाजारों में सोने और चांदी के आभूषणों की शुद्धता को लेकर ग्राहकों की चिंता बढ़ गई है. इन दिनों आभूषणों की दुकानों पर सोने-चांदी की शुद्धता को लेकर ग्राहक ज्यादा जोर देते दिख रहे हैं. ग्राहक छोटी दुकानों की अपेक्षा बड़ी दुकानों पर पहुंचकर आभूषणों का कैरेट मीटर से शुद्धता की जांच करा रहे हैं. वो अपने स्तर से सोना खरा है या मिलावटी इसकी जांच करने के लिए फोन से भी जानकारी ले रहे हैं. महिला ग्राहक पूनम तिवारी की माने तो जल्द ही उन्होंने सोने के कुछ सामान खरीदे हैं. जिसमें मिलावट होने की चिंता उन्हें सताने लगी है. उनका कहना है कि वह अपने आभूषणों को लेकर ब्रांडेड दुकान में जाकर उसकी शुद्धता की जांच कराएगी. वहीं दूसरी महिला ग्राहक मीरा देवी की माने तो हाल ही में उनके घर शादी थी, जिसमें उन्होंने काफी गहने खरीदे हैं. गहनों की शुद्धता को लेकर उनके मन में चिंता बनी हुई है. उन्होंने कहा कि दुकानों पर सोना लेते समय उसकी चमक तेज होती है. लेकिन घर में रखने के बाद धीरे-धीरे उसकी चमक कम हो जाती है. हम अपने गहनों की जांच अच्छे दुकान में जाकर कराएंगे.

सोने चांदी की शुद्धता को लेकर परेशान

सर्राफा बाजार से जुड़े जानकारों की मानें तो ग्राहकों को सोने चांदी की शुद्धता को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. अधिकांश लोगों के घर में चुंबक रहता है. इसके जरिए वह सोने और चांदी की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. अगर सोना चुंबक की तरफ आकर्षित हो रहा है, तो वह सोना सही नहीं है. उसमे मिलावट है. क्योंकि सोने में चुंबकीय गुण नहीं होता है. वहीं ज्वेलरी के बड़े दुकानदारों की मानें तो कैरेट मीटर पर जांच कराने वालों की संख्या बढ़ रही है. लोग नए सोने के साथ ही घर में रखे पुराने सोने को ला कर जांच करा रहे हैं. नया सोना लेते समय कई ग्राहक बीआईएस केयर एप के जरिए शुद्धता की जांच कर रहे हैं.

Also Read: गोरखपुर में पूर्व प्रधान को गोली मारने के मामले में सब इंस्पेक्टर और सिपाही सस्पेंड, SSP ने बैठाई विभागीय जांच
ऐसे भी कर सकते हैं सोने की शुद्धता की जांच

सोने की शुद्धता की जांच करने के लिए नाइट्रिक एसिड का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है. जांच के दौरान सोने को थोड़ा सा रगड़ कर उस पर नाइट्रिक एसिड डाले यदि शुद्ध सोना होगा तो उस पर इसका कोई असर नहीं होगा. मिलावटी होने पर रंग में परिवर्तन आ जाएगा. उसी तरह से घर में रखे सिरके से सोने के आभूषण की शुद्धता का पता कर सकते हैं. सिरके का कुछ बूंद सोने पर डाले अगर उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है तो वह शुद्ध सोना है. पानी में भी सोने को डालकर उसकी शुद्धता देखी जा सकती है सोने की एक खास बात होती है कि वह कड़ी धातु है यदि आपका आभूषण पानी में डूब गया तो समझिए खरा सोना है और अगर तैरने लगा तो वह मिलावटी है.

रिपोर्ट –कुमार प्रदीप, गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें