32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Story App For Kids: स्टोरी ऐप्स से बच्चों में विकसित करें कहानियां पढ़ने व सुनने की आदत

Story App For Kids: अच्छे लेखकों को पढ़ने के साथ आप अगर अपने बच्चों में भी किताबें व कहानियां पढ़ने की आदत विकसित करना चाहते हैं, तो ऐसे कई स्टाेरी ऐप्स हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. जानें इनके बारे में...

Story App For Kids: कहते हैं किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं. यह हमें ज्ञान के विशाल भंडार से जोड़ती हैं और हमें समाज को समझने का एक नजरिया भी देती हैं. इसी के चलते अधिकतर अभिभावक अपने बच्चों में किताबें व कहानियां पढ़ने की आदत विकसित करना चाहते हैं. आप भी अगर ऐसे अभिभावकों में शामिल हैं, तो किताबें, उपन्यास व कहानियों का बेहतरीन भंडार रखनेवाले ऐप्स की मदद से अपने बच्चों में कहानियों को पढ़ने व सुनने के प्रति रुझान पैदा कर सकते हैं.

प्रतिलिपि

प्रतिलिपि भारत का सबसे बड़ा डिजिटल स्टोरीटेलिंग प्लेटफॉर्म है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर एक करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं. प्रतिलिपि ऐप के माध्यम से आप रोमांस, सस्पेंस, थ्रिलर, हॉरर, हास्य व्यंग्य, जीवनी, आत्मकथा, धर्म, अध्यात्म, ज्ञानवर्धन जैसे विषयों पर कई रचनाएं पढ़ सकते हैं. इसमें आपको हिंदी के कई महान लेखकों जैसे मुंशी प्रेमचंद, मंटो, शरतचंद्र आदि की कहानियां व उपन्यास भी पढ़ने को मिल जायेंगे. प्रतिलिपि ऐप पर 12 भारतीय भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, गुजराती, पंजाबी और उर्दू में 60 लाख से अधिक कहानियों का संग्रह है, जिन्हें आप नि:शुल्क पढ़ सकते हैं.

ऑडिबल

किताबें पढ़ने का शौक रखनेवालों के लिए ऑडिबल एक बेहतरीन ऑडियोबुक ऐप है. खासतौर से बच्चों के लिए इस ऐप के पास एक व्यापक लाइब्रेरी है. ऑडिबल में विशेष रूप से 13 वर्ष और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए ऑडियोबुक का चयन किया जा सकता है. आपके बच्चे को कहानियां पढ़ने की बजाय, सुनना पसंद है, तो यह ऐप आपके लिए और भी उपयुक्त है. ऑडिबल पर आप बच्चे की पसंद के जॉनर की कहानियां उसे ऑडियो के माध्यम से सुना सकते हैं. इस ऐप को फोन, टैबलेट, डेस्कटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता है और यह एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस डिवाइस में भी काम करता है. ऑडिबल की एक विशेषता यह है कि आप अपनी सुविधानुसार प्रत्येक ऑडियोबुक की प्ले-स्पीड को धीमा या तेज कर सकते हैं. नये यूजर्स को यह ऐप एक महीने के फ्री ट्रायल की सुविधा देता है, जिसके बाद मेंबरशिप के लिए यूजर्स को 199 रुपये प्रतिमाह देने होते हैं.

लिटिल स्टोरीज

कहानियों को पढ़ने, देखने व सुनने के प्रति बच्चों में रुझान विकसित करने के लिए लिटिल स्टोरीज ऐप आपकी मदद कर सकता है. इसका उपयोग करके आप बच्चे को किसी कहानी का मुख्य पात्र बन सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप पर बच्चे का नाम और जेंडर टाइप करना होगा और ऐप की लिस्ट में दी गयी कहानियों में से एक कहानी का चयन करना होगा. लिटिल स्टोरीज ऐप में रिकॉर्ड मोड भी है, जो आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प देता है. इसके इस्तेमाल से किसी कहानी को अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर उसे सुना जा सकता है. लिटिल स्टोरीज में 52 से अधिक स्टोरीबुक्स का पुस्तकालय है.

गाथा

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह एक तरह का ऑडियो प्लेटफॉर्म है और इसे आप एंड्रॉइड 5.1 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. इस ऐप पर आप मुंशी प्रेमचंद समेत कई हिंदी साहित्यकार की कहानियां, कविताएं समेत आध्यात्मिक रचनाएं सुन सकते हैं. इसे प्ले स्टोर पर 5 रेटिंग मिली है और इसका साइज 3एमबी है.

Also Read: ISRO YUVIKA 2023: इसरो युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन 3 अप्रैल तक, आवेदन का तरीका, डायरेक्ट लिंक
हिंदी कहानियां

गूगल प्ले स्टोर पर हिंदी कहानियां नाम से मौजूद इस ऐप को अब तक 1 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं. आप अगर अपने बच्चे को पौराणिक कथाएं, आध्यात्मिक कथाएं, रामायण कथा, महाभारत कथा, विष्णु पुराण, शिव पुराण, कृष्ण लीला, ब्रह्म पुराण जैसी धार्मिक किताबें और कहानियां पढ़ना चाहते हैं, तो इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में आपको गौतम बुद्ध, ओशो, रविंद्रनाथ टैगोर जैसे महान दार्शनिक और लेखकों से जुड़ी कहानियां और किस्से भी पढ़ने को मिलने जायेंगे. इस ऐप की खासियत है कि आप इसे एक बार डाउनलोड करके ऑफलाइन माध्यम से भी सारी कहानियां पढ़ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें