39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अदाणी ग्रुप ने 2.15 अरब डॉलर के कर्ज का किया भुगतान, कहा- अब केवल कंपनियों का लोन बाकी

ग्रुप ने जारी एक बयान में कहा है कि अदाणी ने 12 मार्च की घोषणा के अनुरूप शेयरों के एवज में लिये गए 2.15 अरब डॉलर के समूचे कर्ज को चुका दिया है. इन कर्जों के लिए गिरवी रखे गए सारे शेयर छुड़ा लिए गए हैं.

नई दिल्ली : हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे अदाणी ग्रुप ने प्रवर्तक स्तर पर शेयर गिरवी रखकर लिये गए 2.15 अरब डॉलर के समूचे कर्ज के भुगतान का दावा किया है. उसने कहा है कि अब सिर्फ परिचालन वाली कंपनी के स्तर पर लिया गया कर्ज ही बकाया है. अदाणी ग्रुप ने शेयरों के एवज में लिये गए 2.15 अरब डॉलर के कर्ज का भुगतान नहीं किए जाने की खबरों को ‘आधारहीन एवं जानबूझकर की गई शरारत’ बताते हुए खारिज कर दिया है.

छुड़ा लिये गए सारे शेयर

ग्रुप ने जारी एक बयान में कहा है कि अदाणी ने 12 मार्च की घोषणा के अनुरूप शेयरों के एवज में लिये गए 2.15 अरब डॉलर के समूचे कर्ज को चुका दिया है. इन कर्जों के लिए गिरवी रखे गए सारे शेयर छुड़ा लिए गए हैं. इसके साथ ही अदाणी ग्रुप ने कहा कि प्रवर्तकों के स्तर पर लिये गए सारे शेयर-समर्थित कर्ज चुका दिए गए हैं, जबकि परिचालन कंपनियों द्वारा शेयर गिरवी रखकर लिया गया कर्ज बाकी है.

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में भारी गिरावट

ग्रुप की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस भुगतान के बाद अदाणी ग्रीन, अदाणी पोर्ट्स, अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी एंटरप्राइजेज के गिरवी रखे गए शेयरों में खासी गिरावट आई है और सिर्फ परिचालक कंपनियों की तरफ से गिरवी रखे गए शेयरों का भुगतान ही बकाया है. परिचालन कंपनियों के कर्ज उनकी मौजूदा लोन स्ट्रक्चर का हिस्सा है और पिछले 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद किसी भी परिचालन इकाई ने कोई नया कर्ज नहीं लिया है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अदाणी ग्रुप पर वित्तीय धांधली और शेयरों में हेराफेरी के आरोप लगाए गए थे.

Also Read: अदाणी ग्रुप के फर्मों के शेयरों में लगातार दूसरे दिन गिरावट, अदाणी पावर पर निगरानी जारी

बैंकों ने अभी जारी नहीं किए हैं शेयर

अदाणी ग्रुप की तरफ से यह बयान शेयर बाजारों को दी गई सूचनाओं के आधार पर जारी मीडिया रिपोर्ट के बाद आया है. इन खबरों में कहा गया था कि प्रवर्तकों के गिरवी रखे गए शेयरों के बड़े हिस्से को बैंकों ने अभी जारी नहीं किया है. इससे बकाया कर्ज को न चुकाने के संकेत मिलते हैं. अदाणी ग्रुप ने 12 मार्च को कहा था कि उसने शेयर गिरवी रखकर लिये गए 2.15 अरब डॉलर का कर्ज लौटा दिया है. उसने कहा था कि ये कर्ज 31 मार्च, 2023 की समयसीमा से पहले लौटाए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें