29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Budget 2023: नये मेडिकल कॉलेज के लिये 2491 करोड़, असाध्य रोगों के इलाज के लिये 100 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने का लक्ष्य तय किया है. "एक जनपद एक मेडिकल कालेज की योजना के अंतर्गत प्रदेश के 45 जिलों में मेडिकल कॉलेज से आच्छादित किये जा चुके हैं.

UP Budget 2023: यूपी सरकार के बजट में इस बार चिकित्सा शिक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए बजट का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि जिन जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं हैं, वहां पर पीपीपी मॉडल पर व्यवस्थ्ज्ञा की जा रही है.

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने का लक्ष्य तय किया है. “एक जनपद एक मेडिकल कालेज की योजना के अंतर्गत प्रदेश के 45 जिलों में मेडिकल कॉलेज से आच्छादित किये जा चुके हैं. 14 जनपदों में मेडिकल कालेज बन रहे हैं. 16 जिलो में मेडिकल कालेजों की स्थापना पीपीपी मॉडल पर की जा रही है.

बजट में ये है खास

  • 14 नये मेडिकल कालेजों की स्थापना व संचालन के लिये 2491 करोड़ 39 लाख रुपये दिये गये हैं.

  • असाध्य रोगों के इलाज के लिये 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

  • उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की स्थापन के लिये 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

  • स्वशासी मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग कालेजों की स्थापना के लिये 26 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है.

  • 14 मंडलीय कार्यालयों और लैब निर्माण, मशीनों के लिये 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें